Amrit Bharat Yojana: 554 रेलवे स्टेशन बनेंगे मॉडर्न, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ का आज किया शिलान्यास। इस योजना में लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से 554 रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होना है । जिसमे से बिहार के 86 , झारखंड के 57 और उत्तरप्रदेश के 186 स्टेशन शामिल है।

क्या है अमृत भारत स्टेशन योजना ?

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास किया जाएगा । इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार कर सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा । इनमें वेटिंग रूम, अच्छे कैफेटेरिया और रिटेल सुविधाएं विकसित की जाएगी । साथ ही प्लेटफ़ॉर्म का विकास भी किया जाएगा । चौड़ी सड़कें, साइनेज, पैदल मार्ग, पार्किंग एरिया के साथ-साथ प्रकाश व्यवस्था पर भी ध्यान  दिया जाएगा । साथ ही स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।  मौजूदा सुविधाओं को भी और विकसित किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 रोड ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का उद्घाटन करेंगे। ओवर ब्रिज एवं अंडरपास  बनने से फाटक व्यवस्था समापत हो जाएगी जिससे ट्रैफिक और ट्रैन दुर्घटना में भी कमी आएगी।  इस  योजना पर लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के 57, हरियाणा के  29 , पंजाब के 30 , दिल्ली के  13 , हिमाचल प्रदेश के 3  और जम्मू-कश्मीर के 4  स्टेशन शामिल है । अभी तक, इस योजना के तहत 1318 स्टेशनों का विकास/पुनर्विकास करने की योजना बनाई गई है, जबकि इस आदर्श स्टेशन योजना के तहत पहले से ही 1251 स्टेशनों का विकास काम पूरा हो चुका है।

ये रही उन स्टशनों की लिस्ट जिनका होगा पुनर्विकास।

ये रही उन स्टशनों की लिस्ट जिनका होगा पुनर्विकास।

What's your reaction?

Kon Banega Champ !! Play Game


mchamp

Comments

https://www.gyankidukan.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!