कम उम्र में हार्ट-अटैक: क्या हैं कारण और बचाव के उपाय?
सूरत के रहने वाली 17 साल की तनीषा की हाल ही में हार्ट-अटैक से मौत हो गई , वही पुणे के लिए वाले 14 वर्षय वेदांत शिवजी की भी मौत अचानक हार्ट-अटैक से हो गई और भी ऐसे ही अन्य मामले हमे देखने को मिले है। जहाँ 13 से 30 के बीच के लोगो की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। आखिर क्या कारण है जो कम उम्र में ही लोगो को हार्ट-अटैक हो रहे है। आइये एक्सपर्ट्स से जानते है उनकी राय।

जहाँ पहले ये माना जाता था की हार्ट-अटैक सिर्फ बुज़ुर्गो को ही आते है,  वही इन कुछ सालो में लोगो की यह धारणा गलत साबित हुई है। तनीषा और वेदांत की तरह ही 19 साल के युवक की मौत एक शादी में डांस करने के दौरन दिल का दौरा पड़ने से हुई। वही मेरठ में भी 25 साल के युवक की भी मौत अचानक उसे दिल का दौरा पड़ने से तब हुई जब वह अपने दोस्तों के साथ घूम रहा था । जब इसपर एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों से पूछा गया तो उन्होंने इसके पीछे कुछ मुख्य कारण बताए। उन्होंने बताया की इसमें सबसे बड़ा कारण आज की गलत लाइफस्टाइल है और इसके साथ और भी कुछ मुख्य चीज़े शामिल है, जिसकी वजह से आज के युवको को ये गंभीर बिमारी हो रही है।

दिमाग पर ज़्यादा तनाव लेना एव अन्य

इन दिनों कम उम्र में ही युवाओ में नौकरी और पढाई को लेकर  बहुत तनाव रहता है और तनाव का शरीर और ह्रदय पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे आपको कई प्रकार की बीमारिया भी हो सकती है और साथ ही दिल का दौरा भी पड़ सकता है।
वही आज की जीवन शैली को भी आप इसके लिए काफी ज़िम्मीदार मान सकते है , गलत खाना , नियमित रूप से व्ययाम न करना , गलत बॉडीबिल्डिंग सप्लीमेंट लेना, नींद पूरी न करना, नशा करना ऐसे कुछ कारणों की वजह से ही हार्ट-अटैक आने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। 

कोविड भी हो सकता है इसका कारण

कुछ डॉक्टर कम उम्र के युवको को रहे ह्रदय रोग को कोविड से भी जोड़-कर देख रहे है।  उनका मानना है की कोविड वायरस से ह्रदय को भी काफी नुक्सान पहुँचता है। इसको  साफ़-साफ़  आप कम उम्र में हो रहे ह्रदय रोगो और उससे हो रही मौतों से देख सकते है। उनमे से कुछ का मानना है की जिन युवको की ह्रदय रोग से मौत हुई उनमे से ज़्यादा तर लोगो को पहले कोविड की शिकायत थी।

किसी भी प्रकार का नशे का सेवन

यदि आप किसी भी प्रकार का नशे का सेवन करते है तो आपको भी सावधान हो जाना चाहिए। आज के युवक एक दूसरे को देखकर नशा जैसे स्मोकिंग और शराब करने लगते है। नशे के सेवन से भी आपको ह्रदय रोग की बिमारी होती है। इसीलिए एक्सपर्ट्स का मानना है की अगर आप नहीं चाहते की आपके साथ भी ह्रदय से जोड़ी कोई भी दुर्घटना हो तो आप भी किसी भी प्रकार के नशे के सेवन से बचे। 

क्या है ह्रदय रोगो से जुड़े शुरुवाती लक्षण ?

ह्रदय रोगो से जुड़े शुरुवाती लक्षण जानने के लिए आप अपने कुछ टेस्ट करवा सकते है , जैसे - High BP , लिपिड प्रोफाइल और शुगर टेस्टिंग। इसके साथ ही यदि आपको ह्रदय रोग से जुडी कोई भी समस्या हो तो एक्सपर्ट्स की राय यही है की आप एक स्वस्थ जीवनशैली को अपनाए , संतुलित आहार खाएं , नियमित व्यायाम करे , जंक फ़ूड और नशे से दूरी बनाए।  

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए, साथ ही इसे अपने दोस्तों और परिवार से भी शेयर करे।


“डिस्क्लेमर : - इस लेख में बताई गई चीज़े केवल सुझाव है जिसे इंटरनेट से लिया गया है , यदि आपको  ह्रदय से जुडी कोई परेशानी हो तो इस लेख में बताए सुझावों पर अमल करने से पहले डॉक्टर को ज़रूर दिखाए।” 

What's your reaction?

Kon Banega Champ !! Play Game


mchamp

Comments

https://www.gyankidukan.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!