चलिए एक ऐसे सरकारी दफ्तर में जहाँ लोग हेलमेट पहनकर काम करते है । Employees of Bihar Government using Helmet in office

आप हेलमेट कब पहनते है ? अब आप बोलेंगे की ये केसा बेवकुफो वाला सवाल है सब जानते है की जब हम बाइक या स्कूटर चलते है तो हेलमेट पहनते है पर हम आपको एक बार फिर इस बारे में सोचने के लिए बोलेंगे क्यूंकि आज हम आपको ऐसे सरकारी दफ्तर में लेके चलेंगे जहाँ के कर्मचारी हेलमेट पहनकर काम करते है ।

इस दफ्तर के लोगो से मिलने के लिए आपको बिहार के मोतिहारी जिले के अरेराज ब्लाक ऑफिस में जाना होगा जहाँ के कर्मचारी हेलमेट लगा के काम कर रहे है  । अब आपको सवाल होगा की ये लोग हेलमेट पहनकर काम क्यों करते है ? तो आपको बता दे की वो लोग अपनी खुसी से हेलमेट नहीं पहनते बल्कि उन्हें मज़बूरी में पहनना पड़ता है । दरअसल जिस दफ्तर में वो लोग काम करते है वो बहुत ही पुरानी है और उसकी हालत भी काफी खस्ता है । इस भवन की हालत इतनी ख़राब है की इस दफ्तर में अपना काम करवाने आए लोग भी इसकी स्थिति को देखकर अंदर जाने से बचते है ।

यहाँ के कर्मचारियों का कहना है की इस भवन की हालत इतनी ख़राब है की जब भी बरसात होती है तो उसका पानी छत से अंदर गिरता है जिसकी वजह से दीवारों पे लगा प्लास्टर भी गिरता है और प्लास्टर गिरने से कई कर्मचारियों को चोट लग चुकी है। हम यहाँ जान जोखिम में डालकर काम करते है इसीलिए ऐसी घटना से बचने के लिए हम लोग हेलमेट पहनते है ।

आपको ये भी बता दे की भवन विभाग की और से इस भवन को जर्जर घोषित कर दिया गया है पर इस दफ्तर को कही और शिफ्ट करने के बजाए  जिला और अनुमंडल प्रशासन इस मामले में चुप्पी साधे हुए है ।  

आइये अब देखते है उस दफ्तर का हाल

viaYouTube

loading...