अब घर बैठे कीजिये सूर्य दर्शन , ये कैसे होगा जानने के लिए देखिये ये वीडियो [NASA Shows Total Solar Eclipse ]

वैसे ये सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) भारतीय समय अनुसार रात को 10 बजकर 16 मिनट पर हुआ था , जिसे देखना हमारे लिए नामुमकिन था जिसकी वजह से हम सब निराश हो गए थे । सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) न देख पाने की निराशा को देखते हुए NASA ने ये फैसला लिया था की वो इस सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को पूरी दुनिया तक पहुचाएंगे और ऐसा उन्होंने कर के दिखाया ।

आप भी देखिए ...

इसे पढ़े - Cloud Seeding :क्या इंसान ने बारिश पर काबू पा लिया है ? कुछ साइंटिस्ट कहते हैं वो जहा चाहें पानी बरसा सकते हैं

आखिर हम इस सूर्य ग्रहण को न देख पाने से निराश क्यों थे और जिसे देखते हुए NASA ने इसे देखने के लिए इंतज़ाम क्यों किये ? तो आपको इसका उत्तर हम देते है हम निराश क्यों हुए वो इसलय क्यूंकि ये कोई आम सूर्य ग्रहण नहीं था  वैज्ञानिकों का कहना था की , " ऐसा सूर्य ग्रहण 100 साल बाद लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण था " जिसे शायद अब हम कभी न देख पाए । आपको ये भी बता दे की ये सूर्य ग्रहण 5 घंटे 18 मिनट तक रहा, जिसे दिखने के लिए दुनिया भर के तारामंडल ने ख़ास इंतेज़ाम किये थे ।

इसे पढ़े - इस तारिक तक करवा ले अपना पैन कार्ड आधार से लिंक, वरना पड़ सकता है पछताना । Link Your Pan card to Aadhar before this date

 इस वीडियो को देखे - कूड़ेदान देगा कूड़े के बदले Free WiFi

भारतीय समयानुसार  ये रात 10:16 से रात 02:34 के मध्य भूगोल पर दिखाई दिया । जिसे भारत सहित पुरे एशिया के लोग नहीं देखा पाए । जैसे ही लोगो को सूर्य ग्रहण का समय पता चला तो उनका मन काफी उदास हो गया और जिसे NASA ने देखा और इसलिए NASA ने इसका सीधा प्रशारण 12 देशो में अपने  फेसबुक पेज और यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर किया और यही नहीं उसमे कई खगोल वैज्ञानिको ने इस सूर्य ग्रहण के मारे में हमे अधिक जानकारी दी और साथ ही ये भी बताया की ये क्यों इतना ख़ास है । इसके लिए NASA ने रिसर्च प्लेन, गुब्बारे और सैटेलाइट का सहारा लिया ।

आप भी देखिये 100 साल में होने वाले इस सूर्य ग्रहण का सीधा प्रसारण

viaYouTube

solar eclipse

loading...