Designer Babie -अब डिजाइन बच्चे पैदा होंगे , जैसी पसंद वैसा डिज़ाइन करवाए बच्चा , आइये देखते है कैसे ?

बच्चे पैदा करना और भी डिजाइन करके ऐसा कहा होता है , वैसे ऐसा होता तो नहीं पर भविष्य में ऐसा होने की संभावनाए काफी बढ़ गई है और इसी देश में पहली बार अमेरिका में जेनेटिकली मॉडिफाइड इंसानी भ्रूण विकसित किए गए हैं ।

आइये विस्तार से इसके बारे में पढ़ते है ।

एक नज़र इसपे भी डाले- जानिए कहाँ मिल रहा है 900 रूपए में हीरा , कैसे ख़रीदे इसे ? Buy Diamonds in just Rs900

वैसे जेनेटिकली मॉडिफाइड इंसानी भ्रूण विकसित करना बच्चे डिजाइन करने के छेत्र में कोई क्रांति नहीं है पर भविष्य इस तकनीक के ज़रिये ऐसा ज़रूर होगा ।

आपको बता दे की अमेरिका से पहले चीन ने भी ये कोशिश पर असफल रहा । इंसानी भ्रूण विकसित करने के लिए डॉक्टरों ने एक नहीं तकनीक का इस्तेमाल किया जिसका नाम CRISPR रखा गया । ये तकनीक जींस में काट-छांट कर सकती है जिससे डॉक्टर दिल का दौरा पड़ सकने वाले जींस हटा सकते है ।

एक नज़र इसपे भी डाले- Spiritual -भगवान के बच्चे का होने वाला है जन्म ,गर्भवती अमेरिकी लड़की का दावा

इस तकनीक पे काम करने के लिए  चीन, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के वैज्ञानिकों की एक टीम ने इसपे शोध किया कि, कैसे वह जीन हटा सकते हैं, जिसकी वजह से बाद के जीवन में दिल की परत मोटी हो जाती है और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है । वैसे ये आम कोशिकाएं नहीं हैं, बल्कि पहली बार जेनिटिकली विकसित किए गए इंसानी भ्रूण हैं, जो अमेरिका में तैयार किए गए हैं । आपको ये जानकार बेहद ख़ुशी होगी की इस टीम में कश्मीर में जन्मे और दिल्ली में पढ़े डॉ संजीव कौल भी शामिल है ।

आइये देखते है इसी पे NDTV की ये ख़ास रिपोर्ट

design child

loading...