चलिए भारत के एक ऐसे स्कूल में जहाँ लड़कियों को पढ़ाने के साथ-साथ उनकी शादी भी करवाई जाती है. India only very special School for girls

हम सभी जानते है की भारत में लड़कियों की स्थिति कैसी है . यही नहीं उन्हें हमेशा से हर छेत्र में दबाया ही गया है फिर वो चाहे उनकी पढाई , नौकरी या शादी और जब बात हो विकलांग लड़कियों की तो उनकी स्थिति और भी ख़राब है . ऐसे में एक स्कूल ऐसा है जहाँ न सिर्फ लड़कियों को पढ़ाया जाता है बल्कि उनकी शादी का भी ख्याल रखा जाता है।

हम जिस स्कूल की बात कर रहे है वो शायद दुनिया सबसे अनोखा और ख़ास स्कूल है . इस स्कूल का नाम है "अंध कन्या प्रकाश गृह" जो की गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है . आपको नाम से ही पता चल गया होगा की ये स्कूल ख़ास बच्चो के लिए है . इस स्कूल को 1954 में नीलकांत राय छत्रपति ने 10 हजार रुपए फंड के साथ शुरू किया था  . वो विकलांग लड़कियों की खराब शिक्षा को लेकर काफी चिंतित थे . इसीलिए उन्होंने इस स्कूल का निर्माण करवाया ताकि यह विकलांग लड़किया शिक्षत और आत्मनिर्भर बने . आज इस स्कूल की देख-रेख एक गैर सरकारी संगठन के जिम्मे है.   

इसे भी पढ़े :  अगर आप चाहते है की आपका FACEBOOK अकाउंट न हो ब्लॉक तो गलती से भी ये काम न करे ।

आज यह संस्थान शारीरिक रूप से विकलांग लड़कियों को क्वालिटी एजुकेशन देने के साथ ही उन्हें जीवन के प्रति आत्मनिर्भर बनाने के लिए जाना जाता है.

इसे भी पढ़े :  मिलिए एक ऐसे बुज़ुर्ग से जिन्होंने 98 साल की उम्र में मास्टर्स करके रचा इतिहास, युवाओ के लिए बने प्रेरणा श्रोत

आपको बता दे की इस स्कूल की ये विकलांग लड़किया पढ़ाई और अन्य गतिविधियों के मामले में किसी भी सामान्य लड़कियों से बिल्कुल कम नहीं हैं. ये लड़किया धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलती है और वो भी ऐसी की जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जाए. 

इसे भी पढ़े : मिलिए 7 साल के इस नन्हे पायलट मारवान से , जो सीट के नीचे तकिया रखकर भरता है उड़ान |

साथ ही ये लड़किया चिक्की, दिवाली के दिए और दूसरे हाथ से बने प्रोडक्ट को भी बनाती हैं जिन्हें मार्केट में काफी पसंद किया जाता है और उनके ठीक-ठाक पैसे भी मिल जाते हैं

यही नहीं जब यह विकलांग लड़कियां शादी के योग्य हो जाती हैं तो यह संस्थान उनके लिए योग्य वर ढूंढ कर इनकी शादी भी करवाता है । निश्चित ही यह अन्य परंपरागत स्कूलों से बिल्कुल अलग और बेहद ख़ास है.  

कभी चार बच्चों के साथ खोला गया यह स्कूल आज एक बड़े आवासीय विद्यालय के रूप में दुनिया के सामने है

India special school blind girl gujrat Andh Kanya Prakash Gruh Marriage

loading...