भारत के इस राज्य में एक साल के लिए किराए पर मिलती है बीवी | Wife on Rent

मात्र 15,000 से लेकर 25,000 रूपये तक में किराए पर मिलित है यहाँ बीवी .

आज का भारत काफी बदल गया है पर आज भी महिलाओ पे हो रहे अत्याचारों में कोई कमी नहीं हुई है . आई दिन हमे महिलाओ पर हो रहे शोषण की खबरे सुनने की मिलती रहती है . वैसे आपने महिलाओ की खरीद फरोख्त के काफी किस्से सुनहे होंगे ,जहाँ उन्हें खरीदकर ज़बरदस्ती जिस्म फरोशी के धंधे में उतारा जाता है. ऐसा ही कुछ भारत के इस राज्य में हो रहा है . जहाँ महिलाओ को एक साल के लिए किराए पर बेचा जा रहा है.

इस खबर को देखने के बाद आप भी  हैरान हो गए होंगे और मन में यही सोच रहे होंगे की ऐसा कहाँ होता है , तो हम आपको बता की की ये खबर बिलकुल सच है और ऐसा हमारे भारत में ही हो रहा है . ये मामला मध्य-प्रदेश के शिवपुरी जिले के एक दिहाती इलाके का है जहाँ ये कुप्रथा काफी अच्छे से फल-फूल रही है . आपको बता दे की इन दिहाती इलाको में धड़ीचा प्रथा काफी मशहूर है . इस प्रथा के अनुसार स्थानीय परिवार अपने घर कि लड़कियों कि एक साल के लिए किसी भी अनजान व्यक्ति से शादी करा देते हैं . इसके बदले में वह उस अनजान से एक कीमत लेते है जो 15,000 से लेकर 25,000 रूपये तक होती है. इतना ही नहीं अगर वह पुरुष चाहे तो अधिक पैसे देकर उस लड़की को ज्यादा समय तक अपनी बीवी बनाकर रख सकता है

आपको बता दे की ये कुप्रथा कई दशकों से चली आ रही है . ऐसा नहीं है की ये सब महिलाओ की रज़ामंदी से होता है और वो इसका विरोध नहीं करती पर हर बार उनकी आवाज को दबा दी जाती है . यही वजह है की आज तक किसी महिला ने किसी के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है .लेकिन अब कुछ समाज सेवी संस्थाए है जो इस कुप्रथा को ख़त्म करना चाहती है और सरकार का ध्यान भी इस और खींचने की कोशिश कर रही है ताकि इन महिलाओ पर हो रहे इस अत्यचार को बंद किया जाए .

Madhya Pradesh wife on rent Shivpuri Dhadeecha pratha

loading...