सुहागरात के ये रिवाज सुनकर आपको होश ही उड़ जाएंगे । Crazy Suhagraat facts

शादी की पहली रात जिसे हम सुहागरात भी कहते है . ये वो रात होती है जिसका हर लड़का और लड़की बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार करते है और हो भी क्यों न ये रात किसी भी नए शादी - शुदा जोड़े के लिए सबसे यादगार पल होते है जिसे वो हमेशा याद रखना चाहते है पर आपने कभी सोचा है की सुहागरात की रात आपको दूध क्यों पिलाया जाता है और सुहागरात में बेड पर सफ़ेद चादर क्यों डाला जाता है, नहीं पता न ! तो आज हम आपको बताएंगे सुहागरात से जुड़े ऐसे रिवाज़ो के बारे में जो आपको होश उड़ा देंगे ।

दूध का गिलास

हम सभी जानते है की सुहागरात की रात दुल्हन अपने पति के लिए केसर युक्त दूध लेके जाती है वैसे तो ये थोड़ा मज़ाकिया लगेगा पर रिवाज़ के मुताबिक सुहागरात के दिन केसर युक्त दूध पीने से मर्दो को ताकत मिलती है ।

पान

कई जगहों पर ये पान की रश्म नभाई जाती है , कहाँ जाता है की सुहागरात के दिन अगर दूल्हा-दुल्हन दोनों को पान खाए तो उस रात दोनों एक अलग तरह की ख़ुमारी आ जाती है और मुँह की स्मेल भी दूर हो जाती है!

सफ़ेद बिस्तर

आपने कभी सोचा है की सुहागरात में हमेशा बेड पर सफ़ेद चादर ही क्यों डाली जाती है ! इसे सुनने के बाद आपको थोड़ा अजीब लग सकता है , इस सफ़ेद चादर से घरवाले यह पता लगाने कि कोशिश करते हैं कि लड़की कुंवारी है या नही ।

गुलाब की पंखुडिया

आपने हमेशा फिल्मो में देखा होगा की सुहागरात वाले दिन बेड को खूब सारी गुलाब की पंखुडिया से क्यों सजाया जाता है ? ये सब इसलिए किया जाता है क्यूंकि ऐसा मानना है की फूलों की खुसबू नए जोड़े को मदहोश कर देती है जिससे दोनों आपस में रोमांटिक हो जाते हैं !

सबसे अजीब रिवाज

क्या आपको पता है की कुछ सालो पहले ऐसा रिवाज भी था जिसमे घरवाले अपने रिश्तेदारों को वो चादर दिखते थे जो सुहागरात के समय बेड पर बिछी हुई थी इस रश्म में रिश्तेदारों को यह पुष्टि कराइ जाती थी कि लड़की कुंवारी है या नहीं!

suhagraat indian myths crazy facts first night

loading...