इस Date तक कर ले आधार कार्ड को अपने फ़ोन नंबर से लिंक वरना पड़ सकता है पछताना ।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दिए आदेश की एक साल के अंदर सभी सिम कार्ड को आधार से लिंक कर दिया जाए ।

आधार कार्ड आज के समय में ये एक ऐसी चीज़ हो गई है जिसके बिना हम कुछ नहीं कर सकते । चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या कही एड्मिशन लेना हो या कोई सरकारी कागज़ बनवाना हो अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो शायद आप ये सब काम न कर पाए और अब तो नई सिम लेने पर भी आपसे आधार कार्ड ही माँगा जाता है अगर आधार नहीं तो आपको कोई सिम भी नहीं मिलती और अब तो सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को ये आदेश दिए है की जिनकी भी सिम आधार से लिंक नहीं है उन्हें जल्दी से जल्दी आधार से लिंक कर दिया जाए।

इसी साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सौ करोड़ से ज़्यादा फ़ोन उपभोक्ताओं के सिम को उनके आधार से लिंक कर दिया जाए ।कोर्ट के इस सवाल पे केंद्र सरकार ने  कोर्ट को उत्तर दिया था कि एक साल में सभी सिम कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा ।  जिसके बाद केंद्र सरकार ने इस काम के लिए एक समय सीमा बनाई और वो है फरवरी 2018 । अगर आपने फरवरी 2018 से पहले -पहले अपने सिम कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया तो आपका नंबर डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा ।

अब आते है की मोबाइल नंबर को आधार से लिंक क्यों किया जा रहा है ?

ये इसीलिए करा जा रहा है क्यूंकि हमारे देश में लग-भग 90 फीसदी सिम प्री पेड हैं जिनकी पहचान करना भी मुश्किल है इसी सिलसिले में सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा पेश किया गया, जिसमे कहा गया कि केंद्र सरकार और ट्राई को ये निर्देश दिए जाए कि मोबाइल सिम धारकों की पहचान, पता और सभी डिटेल उपलब्ध हों. कोई भी मोबाइल सिम बिना वैरिफिकेशन के न दी जाए.  कोर्ट में सुनवाई के दौरान CJI खेहर ने कहा था कि मोबाइल सिम कार्ड रखने वालों की पहचान न हो तो वह क्या-क्या अपराध नहीं कर सकता और सरकार को इस मामले में कुछ सोचना चाहिए ओर उन्हें ऐसा कुछ तरीका इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कोई भी धोखधड़ी न कर सके । 

इसके बाद ही कोर्ट ने सरकार को ये आदेश दिए की वो जल्द से जल्द सबके आधार को उनके सिम से लिंक कर दिया जाए 

Aadhar card link mobile sim court order

loading...