अगर सिगरेट की लत है तो इस देश में हो सकते हैं कंगाल । Most Costly Cigarettes in the world

Most Costly Cigarettes in the world

सरकार हमेशा कहती है की Cigarette पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है जिसका विज्ञापन भी Cigarette के पैकेट के पीछे लगा होता है पर उसे पढता कौन है और पीने वाले उसे पीते ही है । इसी से तंग आकर इस देश की सरकार ने एक सिगरेट पैकेट के दाम इतने कर दिए जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे ।

एक नज़र इसपे भी डाले-  देखिये 'Mohabbatein' की सादगी से सजी खूबसूरत किरण (प्राति झांगिनी) आज कैसी दिखती हैं !

एक नज़र इसपे भी डाले-  Inspirational Story - माँ की बताई एक अच्छी बात ने, बचाई बरसो की कमाई

सिगरेट पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है हम सब जानते है फिर भी हम मानते कहा है और इसी आदत से तंग आकर ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने सिगरेट के पैकेट के दाम इतने बढ़ा  दिए है की उसे पीना वाला भी एक बार नहीं बल्कि सौ बार सोचेगा । 2016 में ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने नशीले पदार्थों पर लगने वाला TAX में काफी वृद्धि की थी , जिसके बाद यहाँ एक पैकेट सिगरेट की कीमत लग-भग 1,260 हो गई है और कहा ये भी जा रहा है की जल्द ही सरकार फिर से इन   नशीले पदार्थों की कीमतों में वृद्धि करेगी वो भी मामूली सी नहीं बल्कि 50 % तक की वृद्धि । अब अगर ऐसा हुआ तो ऑस्ट्रेलिया में एक पैकेट सिगरेट की कीमत 2571 रुपए हो जाएगी और इसे के साथ ऑस्ट्रेलिया सिगरेट पीने वालो के लिए सबसे महंगी जगह बन जाएगी ।

एक नज़र इसपे भी डाले- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Barak Obama असल में क्या थे ये अब पता चला है

नशीले पदार्थों पर लगातार दाम बढ़ाने के विषय में ऑस्ट्रेलिया सरकार का कहना है की " इससे हमारा उद्देश्य राजस्व में पैसा जमा करने का नहीं है बल्कि हम    उद्देश्य तो लोगो की सेहत अच्छी रहे बस हम यही चाहते है। धूर्मपान रोकने के लिए हमने सारे उपाए किये जो की विफल रहे , इसीलिए ‘लोगों के सिगरेट पीने की आदत को खत्म करने के लिए हमने इसकी कीमते बढ़ा दी। "  

और सरकार की ये तरकीब सफल भी कर रही है , जब से इन नशीले पदार्थों की कीमत बढ़ी है तब से इसे लेने वाले लोगो की संखिया काफी कम हुई है और जो लोग रोज़ाना सिगरेट पीते थे उन लोगो की भी संख्या काफी कम हुई है ।

एक नज़र इसपे भी डाले- Weird makeup : अलग दिखने की चाह या पागलपन ,मिलिए इन 8 लोगो से जिन्होंने सारी हदे पार की

आपको बता दे की ऑस्ट्रेलिया में करीब 30 लाख लोग सिगरेट पीते हैं। जो की ऑस्ट्रेलिया की कुल संख्या का 13 फीसदी हुआ और यही ऑस्ट्रेलिया सरकार के लिए चिंता का विषय बन गया था जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया में इन धूम्रपान को लेके काफी सख्त कानून बने । 2011 में यहां टबैको प्लेन पैकेजिंग ऐक्ट लागू किया गया, जिसके अंतर्गत सिगरेट के पैकेटों पर लोगो लगाना प्रतिबंधित है। सेहत से जुड़ी चेतावनी के अलावा यहां सिगरेट के पैकेट पर किसी भी तरह का निशाना या लोगो लगाना भी वर्जित किया गया और साथ ही ऑस्ट्रेलिया सरकार ने पिछले 6 सालो में सिगरेट की कीमते भी काफी बड़ा दी है और आगे भी वो इसे बढ़ाने के लिए विचार कर रही है और ऐसा हुआ तो ऑस्ट्रेलिया में एक पैकेट सिगरेट की कीमत कम से कम 2500 हो जाएगी ।

Cigarettes price

loading...