एनएचपी इंद्रधनुष ऐप (application) क्या है ?

एनएचपी इंद्रधनुष ऐप अभिवाहकों के लिए अपने बच्चों के टीकाकरण पर नज़र रखने में सुविधादायक है। इसका उद्देश्य बच्चों के टीकाकरण से सम्बंधित जानकारी जो अभिवाहक भूल जाते हैं उन्हें याद रखने में सहायता करना है और टीकाकरण से सम्बंधित ज़रूरी जानकारी उपलब्ध करना है !

एनएचपी इंद्रधनुष ऐप (application) क्या है ?

एनएचपी इंद्रधनुष ऐप अभिवाहकों के लिए अपने बच्चों के टीकाकरण पर नज़र रखने में सुविधादायक है। इसका उद्देश्य बच्चों के टीकाकरण से सम्बंधित जानकारी जो अभिवाहक भूल जाते हैं उन्हें याद रखने में सहायता करना है और टीकाकरण से सम्बंधित ज़रूरी जानकारी उपलब्ध करना है !

नवजात शिशु को देशभाल की बहुत ज़रूरत होती है ! इस समय उसमे बीमारियों से लड़ने के शक्ति बहुत काम होती है ! ऐसे मेंइन्हें स्वास्थ्य संबंधी बहुत खतरा रहता है ! विश्व स्वास्थ्य संगठन के आकड़ो के अनुसार हर साल ६.६ मिलियन बच्चे ५ साल से पहले ही मर जानते हैं ! ऐसे में देश की सरकारों ,स्वास्थ्य संगठनों और अभिवाहकों ज़िमेदारी है की वो नवजात के स्वास्थ्य पे ध्यान दे ! इसी कड़ी में भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का एक कदम है मिशन इंद्रधनुष अभियान ! इस अभियान में बच्चों को टीकाकरण के अंतर्गत लेन के प्रयास किये जाते हैं जिसकी मदत से बच्चों को कई गंभीर बिमारिओ से बचाया जा सके !

एनएचपी इंद्रधनुष ऐप  (application) क्या है ?

एनएचपी इंद्रधनुष ऐप अभिवाहकों के लिए अपने बच्चों के टीकाकरण पर नज़र रखने में सुविधादायक है। इसका उद्देश्य बच्चों के टीकाकरण से सम्बंधित जानकारी जो अभिवाहक भूल जाते हैं उन्हें याद रखने में सहायता करना है और  टीकाकरण से सम्बंधित ज़रूरी जानकारी उपलब्ध करना है ! यह ऐप जीवन में अभिवाहकों के काम एवं घर के बीच महत्वपूर्ण जानकारी को याद रखने के दबाव को दूर करता है। इसके ऐप में महिलाओं एवं बच्चों से सम्बंधित  स्वास्थ्य जानकारी पर विशेष ध्यान दिया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (स्वा.प.क.मंत्रा.) ने संपूर्ण भारत में वर्ष 2020 तक सभी बच्चों के लिए टीकाकरण कवरेज के विस्तार के उद्देश्य से 25 दिसंबर 2014 को मिशन इंद्रधनुष शुरू की थी।

इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए इस मोबाइल ऐप्लीकेशन की शुरुआत की गई है ! जिसकी सहायता से अभिवाहकों के अपने बच्चों के टीकाकरण पर नज़र रखने में मदद मिलेगी ।

इस ऐप की क्या विशेषताएं है !

उपयोगकर्ता बच्चे का नाम एवं उसके जन्म की तारीख़ जैसी जानकारियां शामिल कर सकता हैं।
उपयोगकर्ता हर बच्चे के टीकाकरण के लिए अनुस्मारक स्थापित कर सकता हैं।
उपयोगकर्ता प्रस्तावित टीकाकरण के अलावा अन्य टीकाकरण को शामिल कर सकता हैं।
इस ऐप्लीकेशन को एंड्रॉयड फोन पर काम करने के लिए बनाया गया है।

मिशन इंद्रधनुष अभियान क्या है ?

मिशन इंद्रधनुष अभियान : एक स्वास्थ्य सम्बंधित  अभियान है जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय  भारत सरकार ने सभी बच्चों को टीकाकरण के अंतर्गत लाने के लिये शुरू किया है ! मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत को १५ दिसंबर १०१४ सुशासन दिवस के अवसर पर प्रारंभ किया गया था! इसका उद्देश्य  उन बच्चों का २०२० तक टीकाकरण करना है जिन्हें टीके नहीं लगे हैं या डिफ्थेरिया ,बलगम, टिटनस ,पोलियो ,तपेदिक ,खसरा तथा हेपिटाइटिस-बी को रोकने जैसे सात टीके आंशिक रूप से लगे हैं। पहले चरण में २०१ ऐसे जिलों की पहचान की गई जिसमें ५० प्रतिशत बच्चों को टीके नहीं लगे ! भारत में टीकों से वंचित या आंशिक टीकाकरण वाले करीब २५ प्रतिशत बच्चे चार राज्यों के ८२ ज़िलों में हैं। ये राज्य हैं प्रदेश ,बिहार ,मध्यप्रदेश तथा राजस्थान ! । मिशन इंद्रधनुष के तहत पहले चरण में २०१ जिलों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का लक्ष्य तय किया है तथा २०१५ में दूसरे चरण में २९७ ज़िलों को लक्ष्य बनाया गया है

application

loading...