A look at Ramadan around the world – in pictures

Ramadan : रमदान के दिनों कुछ तस्वीरें आपके चेहरे पर प्यारी सी मुस्कान बिखेरने के लिए, आप खुद देख लीजिए

हम भारतीय रमजान और कुछ देशो में Ramadan एक ऐसा महीना जिसकी आहात सिर्फ मुस्लिम दुनिया ही नहीं पूरी दुनिया सुनती है ! चाहे आप का नाता किसी भी धर्म से हों, लेकिन सभी के लिए रमदान महीना एक अलग महीना होता है। इस महीने की खासियत तो बहुत है पर कुछ अरकान इस महीने में बहुत फेमस हैं जैसे रोज़ा रखना और सभी के साथ मिल कर ईद की सिवैय्या, शीरखुरमा खाना। 

ये एक ऐसे मौका भी है जब आप को शाम के समय पूरी दुनिया में लोग आज़ान का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं । क्या बड़ा क्या बच्चे सब इस महीने में इबादत में लग जाते हैं ! तो आईये देखते हैं रमजान की रौनक की कुछ ऐसी तस्वीरें जिन्हें देखने के बाद आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जायेगी।ये फोटोज सिर्फ खूबसूरत ही नहीं बल्कि आपके दिल को भी छू जाएगी। तो आइये देखते हैं ।

मासूम इबादत

मासूम इबादत

यह मासूम बचपन बच्च नमाज़ पढ़ते लोगों को हैरत से देखता रहा है । शायद वो समझने की कोशिश कर रहा है की उनके बड़े क्या कर रहे हैं । इसकी ये हरकते  भी मासूमियत की इबादत की एक झलक है।

दुआओ के लिए उठे नन्हे हाथ

दुआओ के लिए उठे नन्हे हाथ

यह बच्चा इफ्तार के समय रब से दुआ के लिए हाथ उठाए , ये वक़्त दुआओ के काबुल होने का वक़्त है । इसके आसपास खाने की चीज़ो को देखिये बचे इतने खमोश नहीं रहते ही पर ये रमजान (Ramadan ) का महीना है हर बड़े छोटे इसकी अहतराम (आदर) करते हैं ! जब शाम की आज़ान होगी (मगरिब की आज़ान ) उसके बाद ही कोई कुछ खायेगा !

नमाज़ टाइम

नमाज़ टाइम

जब वक़्त नमाज़ का हो तो सब काम रोक दो । इस माह में मुसलामन इब्दात में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं । नौकरी पेशा हो करोबार करने वाले हो जिसे जहा जगह मिली नमाज़ के लिए खड़े हो गए। जैसे ये ऑटो ड्राइवर ऑटो के ऊपर बैठकर नमाज़ पढ़ रहे हैं।

सजदे में सर

इस नन्हे सजदे को देखकर तो किसी के चेहरे पर मुस्कुरहट आ जायेगी। बच्चो की ये मासूम सी हरकते भी इबादत हैं । Ramadan में कुछ सीन ऐसे भी दिख जाते हैं।

गरीबो की मदद का महीना

गरीबो की मदद का महीना

Ramadan सिर्फ भूखा रहने का महीना हरगिज़ नहीं है। बल्कि इसका मकसद यह है कि आप गरीबों की भूख ,प्यास और उनकी जरूरतों का एहसास कर सकें। जिससे आपको ये अहसास हो जाये की भूखा प्यासा रहना कैसा लगता है और आपके अंदर दुसरो की मदद का जज़्बा पैदा हो । जैसे ये मोहतरमा स्कूल के बच्चों को बैग्स देती दिखीं।

तिलावते कुरआन (कुरआन पड़ना )

इस महीने की खासियत यह भी है कि इसमें हर अच्छे कामो का सवाब (पुण्य) ज्यादा होता है जी है 70 गुना ज़्यदा । Ramadan में कई लोग मस्जिद में तिलावत (क़ुरानशरीफ पढ़ना) करते हुए दिखाई देते हैं। 

रमजान की रौनक (रमजान बाजार )

ईद के पहले रमजान के बाज़ारों की रौनक देखते ही बनती है। इस तस्वीर को ही देखिए। करीब-करीब दुनिया के हर मुल्क में Ramadan के बाज़ारो में ऐसा ही कुछ होता है। 

आज़ान का इंतजार

इफ्तार के लिए साथ बैठा यह परिवार, अज़ान का इंतजार कर रहा है। Ramadan के दिनों में हर मुस्लिम घर में ऐसा ही माहौल होता है। दुनिया भर में लोग अफ्तार अपने दोस्तो और परिवार के साथ करते हैं ये नज़ारा आपको हर शहर में देखने को मिल जयेगा !

अब वक़्त है अफ्तार का मज़ा लेना का

People in Turkey break their Ramadan fasting

Malaysians break fast in front of the Sultan Abdul Samad building in Kuala Lumpur

माकन को तोडा जा सकता है ईमान को नहीं  : A family shares in a pre-dawn Suhoor meal in Gaza City.  

Palestinian Muslim worshippers break their day-long fast during a charity "Iftar" meal outside the golden Dome of the Rock in the Al-Aqsa Mosque compound in Jerusalem

An internally displaced Afghan family breaks their fast during the holy month of Ramadan in Kabul, Afghanistan

The Al-Zaim family of Duxbury, Massachusetts sits, gathered together for break their Ramadan Fast. 

ईद रोज़े का इनाम है

ईद रोज़े का इनाम है

ईद रोज़े रखने वालो का इनाम है इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल होता है। बच्चो को मिलने वाली ईदी उनके चेहरे पर खुशिया बिखेर देती है । इस दिन सभी लोग एक दूसरे से गले मिल कर खुशिया बाटते हैं ! 

ramadan

loading...