Saudi Prince loses 350 millions and 5 of his wives in 6 hours at the casino

प्रिंस माजिद जुए में हार गए 350 मिलियन डॉलर और पांच पत्नियां भी , जानिए इस खबर का सच : आज कल हर खबर वायरल हो जाती है ऐसे में किसी नेता या किसी राईसज़ादे की ऐयाशिओ ki खबर हो तो ये जंगल की आग की तरह फ़ैल जाती है भले ही ये खबर सच हो या न हो !

Prince majid jue men haar gaye 350 milion ḍoolar aur panch patniyaan bhee :

Internet ने आज हमरी दुनिया बहुत छोटी कर दी है। आप घर हो या दफ्तर कहीं भी बैठकर दुनियाभर में हो रहे घटनाक्रम की जानकारी हासिल कर सकते हैं। क्या बच्चे क्या बड़े कोई भी इसकी लत से बच नहीं पाया है ! टीनेजर्स की बात की हाय या बड़ो की सब social media के जादू की duniya में मनोरंजन तलाशते रहते हैं। जानकारी का खज़ाना जो इसमें पड़ा हुआ है ।पर तेज़ी से भागती इस internet की duniya में सब कुछ अच्छा नहो होता कई बार वजह से दिक्कत भी  खड़ी हो जाती है। news को जल्द से जल्द पहुंचने की चाह में कोई भी उसकी जाँच नहीं करता सुचना सही है या गलत । इस बारे में कोई नहीं सोचता।

और इस duniya में मतलबी लोगो की कमी नहीं वो बस इसी बात का फायदा उठाकर आए दिन गलत और झूठी खबरें बनाते हैं और उसे वायरल करते रहते हैं। आप ऐसी news से रूपरू हो चुके होंगे जब आपने अमिताभ बच्चन के देहांत की खबर सुनी हो या फिर अमेरिका के किसी देश पर हमला कर देने की। social media जिसका न को मालिक है न कोई निगहबा जिसका जो दिल करता है वो खबर बना देता है और खबरें जोर पकड़ लेती हैं। 

अब इस भाग दौड़ भरी dunia में भला कौन इसकी सच्ची का पता लगाए इसलिए लोग भी आंख बंद करके ऐसी बातों पर भरोसा कर लेते हैं। ऐसे में सूचनाओं का यह अच्छा तंत्र भी संदेह के घेरे में आ जाता है । हाल ही में एक ऐसी ही खबर ने internet पर खूब धूम मचाई। जिसने भी इसे पड़ा हैरान रह गया। बाद में पता चला कि यह भी झूठी है।

आइए जानते हैं यहाँ किस मामला की बात की जा रही है।

Saudi Prince loses 350 millions and 5 of his wives in 6 hours at the :

हाल ही में social media पर एक खबर ने  धूम मचाया , ये खबर सउदी अरब के एक प्रिंस माजिद बिन अब्दुल्लाह बिन अब्दुल्लाजिज अल सौद से जुड़ी है। खबरों के मुताबिक उन्होंने केसिनो में जुए में 6 घंटे के भीतर अपनी पांच पत्नियों और 350 मिलियन डॉलर गंवा दिया।ये ऐसी खबर थी जिसका वायरल होना लगभग तय था और हुआ भी ऐसा है ! यह खबर अभी भी व्हाट्सएप से लेकर फेसबुक तक हर जगह पर शेयर की जा रही है। लेकिन कुछ विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक यह खबर सही नहीं है ये सिर्फ एक अफवाह है।

दुनियाभर में अपने नवाबी शौक के लिए जाने जाते हैं प्रिंस माजिद बिन अब्दुल्लाह

इस तरह की बातो पर लोग इसलिए भी यकीन कर लेते हैं क्यों की अरब की सेहज़ादे ऐयाश ज़िन्दगी जीने के लिए बदनाम है और जहा तक बात प्रिंस माजिद बिन अब्दुल्लाह की तो वो दुनियाभर ड्रग्स और जुए की लत को लेकर का मशहूर है। 

खबर एक अफवाह थी |

हलकी ये जानकर आपको हैरानी होगी की जिस माजिद की बात सोशल मीडिया पर हो रही है , उसकी मौत वर्ष 2003 में ही हो गई थी।

जिस वेबसाइट के जरिये फैली अफवाह वो फेक और अफवाह खबरो के लिए जानी जाती है

"World News Daily Report" ये उस website का नाम है जिसने पहली बार इस खबर को पब्लिश किया था। इसके पब्लिश होते ही लोगों ने इसे social media पर वायरल कर दिया है।

फेक और झूठी खबरों के लिए फेमस है "World News Daily Report"

अब इस website ke डिसक्लेमर में ये स्पष्ट लिखा हुआ है की ये website झूठी, फेक और बनावटी खबरों के लिए ही है !

fake news

loading...