सलमान सऊदी अरब का नया प्रिंस, एक रात में लुटाता है 52 करोड़

Salaman saudi arab ka nayaa prince, ek raat men luṭata hai 52 caror : अरब के शेख और उनकी शान-ओ-शौकत ,क्या नए प्रिंस से दुनिया को कोई फयदा होगा ?:

सऊदी अरब एक ऐसे देश जहा आज भी राज शाही है जहा जतना को अपना राजा या खलीफा चुनने का कोई अधिकार नहीं है ! ऐसे में वह के राजा है अपना उत्तराधिकारी चुनते हैं ! हाल ही में एक बड़ी घटना हुई जब सऊदी अरब के राजा किंग सलमान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए क्राउस प्रिंस और अपने भतीजे मोहम्‍मद बिन नायेफ (57) को उनके पद से हटा दिया है इतना ही नहीं किंग सलमान ने अपने भतीजे की जगह 31 साल के बेटे मोहम्‍मद बिन सलमान को देश का नया क्राउन प्रिंस बनाया है.

मोहम्‍मद बिन सलमान जो की एक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस हैं वो देश में प्राइम मिनिस्‍टर का पद भी संभालेंगे है। इससे पहले वह डिप्‍टी प्राइममिनि‍स्‍टर और डिफेंस मिनिस्‍टर का पद संभाल रहे हैं। खबरो की मने तो आज से 2 साल पहले तक क्राउन प्रिंस सलमान को कोई जानता तक नहीं था।

इसे भी पढ़े :  कुवैत के सुल्तान को अपनी 8 बीवियों के साथ इंडिया आना पड़ा है , जानिए क्यों

लेकिन जब सऊदी अरब की सत्ता पिता किंग सलमान के हाथो में आयी तब से मोहम्‍मद बिन सलमान ने तेजी के साथ देश की सत्‍ता पर अपनी पकड़ मजबूत की है। ये नए क्राउन प्रिंस सलमान भी अपने परिवार के अन्‍य सदस्‍यों की तरह की लग्‍जरी लाइफ स्‍टाइल के बेहद शौकीन हैं.

वो हाल ही में मीडिया की सुर्खियों में तब आये जब उन्हने एक याच खरीदा जिसकी कीमत £452m थी। वह एक रात की खास पार्टी के लिए करोड़ों की रकम भी खर्च कर चुके हैं। इतना ही नहीं वो इन पार्टियों को करने से पीछे नहीं हटते है. 

हलाकि सऊदी अरब के हालत अब पहले जैसे नहीं रहे ऐसे में नए क्राउन प्रिंस सलमान के सामने कई समस्याए भी हैं जैसे अमेरिका से संबंध अच्छे बनाये रखने ,अभी हाल में क़तर संकट खड़ा हुए है , अरब जगत में हो रहे घटनाकरम भी उनकी समस्या बढ़ाएंगे !

इसे भी पढ़े : Video - इफ्तार में आए लेबनान के पीएम ने शादी के लिए लड़की को दिया ऑफर

saudi arab

loading...