क्या फेसबुक बना रहा है लोगो डिप्रेस्ड, नयी रिसर्च में ऐसे क्या आया जो लोगो को हैरान कर रहा है ? ये पढ़िए

अगर आप भी डिप्रेशन का शिकार है , आपकी सोशल लाइफ कमज़ोर हो रही है तो ये रिपोर्ट ज़रूर पढ़िए

आज कल हर कोई अपना कुछ समय फेसबुक पर बीतता है आपके क्या है आप दिनभर में फेसबुक पर कितना समय बिताते हैं ? आप हमें शयद नहीं बताना चाहे पर हम आपको एक रिसर्च के बारे में बताते हैं जो फेसबुक उपयोग से सम्बंधित है । हाल ही में एक रिसर्च सामने आयी है जिसने चौकाने वाले नतीजे बताये हैं इस रिसर्च के अनुसार जो लोग हर दो मिनट में अपनी फेसबुक प्रोफाइल चेक करते  हैं और अपने लाइक और कमेंट चेक करते रहते हैं, वो लोग बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा बीमार और उदास रहते हैं।

इस रिसर्च में ये भी सामने आया कि फेसबुक का बढ़ता उपयोग लोगो की कमजोर सोशल लाइफ और वीक फिजिकल, मेंटल हेल्थ दिखाता है। इससे जो सबसे अहम् बात है वो यह कि अगर यूजर अपनी प्रोफाइल्स और पोस्ट को जल्दी-जल्दी बदलते और उन्हें लाइक करते हैं, तो उनके डिप्रेस्ड होने की संभावना ज्यादा होती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी मैग्जिन में यह रिसर्च पब्लिश हो चुकी है।

येल यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैन डिएगो (यूसीएसडी) ने एक रिसर्च 2013 से 2015 के बीच 5,208 लोगों पर की थी इनके रिसर्चर ने लोगों के फेसबुक यूजिंग हैबिट और उनकी मेंटल हेल्थ पर स्टडी की। मेट्रो डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के अनुसार, निष्कर्ष में पता चला कि जो लोग अपने पूरे का पूरा दिन का समय फेसबुक पर बिताते हैं और जिन्हे बार-बार अपनी प्रोफाइल चैक करने की लत है, उन लोगों में अकेलापन और उदासी जैसे लक्षण दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा होते हैं।

facebook

loading...