अपने लैपटॉप की रैम बढ़ाएं, 5 आसान स्टेप्स में!

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप उपयोग करते हैं तो आपके लिए रैम और इंटरनल मैमोरी काफी जरुरी चीजें होंगी। आजकल हर कोई रैम को लेकर सवाल करता है । कोई स्मार्टफोन को लेकर तो कोई अपने लैपटॉप को लेकर। दरअसल आज के हर कोई समय बचाना चाहता है और चाहता है उसका काम बहुत तेज़ी से हो ऐसे में आपका लैपटॉप या स्मार्टफोन स्लो हो तो दिकत होती है । इसलिए लोग रैम के बारे में जानने भी लगे हैं।

आजकल कई बार लोग अपने लैपटॉप की धीमी स्पीड को लेकर परेशान होते हैं। इसका एक बड़ा कारण कम रैम हो सकती है। तो हम आपको आज बातएंगे आप अपने लैपटॉप की रैम को आप खुद बढ़ा सकते हैं। यह आसान है।

अपने लैपटॉप की रैम को बढ़ाना चाहते हैं तो फॉलो कीजिए ये स्टेप्स-

step 1 यदि आप आपको बभी लगता है आपका लैपटॉप स्लो हो गया है आप स्लो स्पीड से परेशान हैं और आपको लगता है कि आपके लैपटॉप का रैम मेमोरी काम है और आपको उसकी मेमोरी बढ़ानी होगी तो आप यह खुद भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप को चार्जिंग से हटाए अगर ये चार्जिंग में लगा हुआ है अब अपने लैपटॉप को ऑफ कर दें । अब लैपटॉप के पैनल को जो कि लैपटॉप के बैक में है उसे खोलें।

step 2 इस काम में करंट लगने का खतरा भी हो सकता है इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें ज़रूरी है। अब आप यहाँ पर देखेंगे कि आप के लैपटॉप में दो मैमोरी स्लॉट दिए होंगे। आप अपर स्लॉट में दी गई मैमोरी को हटाकर उसे लोअर स्लॉट में इंस्टॉल करें। रैम को हटाने के लिए स्लॉट्स में साइड में क्लिप्स दी गई होंगी उन्हें पुश कर आप इसे खोल सकते हैं।

step 3 अब आप नई रैम मोड्यूल को अपर स्लॉट में इंस्टॉल कर दें, और क्लिप्स को वापस पुश कर सेट कर दें और पैनल को बंद कर दें।

step 4 अब आप को चेक करना है की रैम सही तरह से लगी या नहीं इसके लिए अपना लैपटॉप ऑन करके सिस्टम इनफार्मेशन विंडो और टस्क मैनेजर में जाकर नई मैमोरी को वेरीफाई कर दें।

laptop ram

loading...