मच्छर से बचने का आसान व घरेलु तरीके !

मच्छर से अनेको बीमारिया होती हैं ऐसे में इनसे बचना बहुत ज़रूरी है ! आईये जानते हैं इनसे बचने के कुछ घरेलु उपाय !

मच्छर से बचने का आसान व घरेलु तरीके ! | Gyan Ki Dukan

मच्छर से अनेको बीमारिया होती हैं ऐसे में इनसे बचना बहुत ज़रूरी है ! आईये जानते हैं इनसे बचने के कुछ घरेलु उपाय !

मच्छर से बचने का आसान व घरेलु तरीके ! 

मच्छर की वजह से दुनिया भर में अनेको बीमारिया फलती हैं जिनमे प्रमुख हैं  malaria, dengue, West Nile virus, chikungunya, yellow fever, filariasis, Japanese encephalitis, Saint Louis encephalitis, Western equine encephalitis, Eastern equine encephalitis, Venezuelan equine encephalitis, La Crosse encephalitis and Zika फीवर आदि .दुनिया भर में लगभग हर साल 700 मिलियन लोग मच्छर से फैलने वाली बीमारियों की चपेट में आजाते हैं जिनमे से लगभग एक मिलियन लोग की मौत हो जाती हैं ! गरीब और पिछड़े भू-भागो में इसका प्रकोप ज़्यादा है ! मच्छर  से होने वाली बीमारियों की वजह से सबसे ज़्यादा मौत Africa, South America, Central America, Mexico और एशिया के इलाको में होती हैं ! वही विकसित देश जैसे  Europe, Russia, Greenland, Canada, the United States, Australia, New Zealand, जापान आदि ने बहुत हद तक मच्छर से होने वाली बीमारियों पर काबू पा लिए है फिर भी कुछ मौतों की वजह अभी भी मच्छर ही बने हुए हैं ! ऐसे में मच्छर से बचना कितना ज़रूरी है आप समझ गए होंगे ! आईये जानते हैं मच्छड़ो से बचने की कुछ घरेलु उपाय ! 

# निम्बू / निलगिरी का तेल (lemon/ eucalyptus oil) 

मच्छर से बचने के लिए निम्बू और निलगिरी का उपयोग एक अच्छा उपाय है। 32 प्रतिशत निम्बू निलगिरी के तेल में मिला कर उपयोग करे ये तीन घंटे तक के लिए मच्छरो के खिलाफ 95 प्रतिशत से अधिक संरक्षण देती है।

# अजवाइन का तेल (thyme oil)

अजवाइन का तेल (thyme oil) मलेरिया के मच्छर को भागने का सबसे अच्छा उपाय है। अजवाइन के तेल की जगह पर आप अजवाइन  के powder का भी इस्तेमाल कर सकते है। मच्छरो वाली जगह पर अजवाइन का powder का छिड़काव कर देने से सारे मच्छर भाग जाते है ।

# नारंगी के छिलके और कोयला 

जलते हुए कोयलों पर नारंगी के छिलके डाल दें। अब इससे जो धुंआ निकलेगा उससे मच्छर मर जाएंगे या भाग जाएंगे

# कमल lotus

कमल (lotus) न सिर्फ मच्छर को भागने में प्रभावी है बल्कि ये  ये मच्छर के लार्वा को मरने में मदद करता है । अगर आपके घर के आस पास छोटा तालाब हो तो उसमे कमल के पौधे लगा दे ताकि आस पास मच्छर नहीं आ पाएंगे |

# केरोसीन और निम् का तेल 

केरोसीन के एक छोटी लैम्प में मिटटी के तेल में 30 बुँदे नीम के तेल की डालें, दो टिक्की कपूर को 20 ग्राम नारियल का तेल में पीस इसमें घोल लो

# गंजनी (citronella)

गंजनी (citronella) भी मच्छर को भागने का एक अच्छा तरीका होता है। पर इसका उपयोग करते समय ये ध्यान रहे की गंजनी के शुद्ध तेल का प्रयोग करना चाहिए खुशबू वाले तेल का नहीं।

# लहसुन की कच्ची कलियां 

लहसुन की कच्ची कलियां चबाने से भी मच्छर दूर रहते हैं

# नारियल तेल और निम् के तेल का दिया 

नारियल तेल में नीम के तेल को डाल कर उसका दिया जलाये इससे भी मच्छर नही आयेंगे

# तुलसी 

आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का पत्ता एक बहुत हीं गुणकारी जड़ी बूटी है। आमतौर पर तुलसी का पौधा हर घर में मिल जाता है। तुलसी से बहुत सी बीमारियाँ ठीक होती है साथ हीं ये मच्छर को भी दूर भगाता है। ये मच्छरो के लार्वा को नष्ट करता है ।अतः इसे घर के खिड़की और दरवाजे पर लगाने से मच्छर घर में प्रवेश नहीं होता है ।

# सरसों का तेल 

शरीर पर सरसों का तेल लगाने से मच्छर नहीं काटते।

# सोयाबीन के तेल

सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे। इसके अलावा यूकोलिप्टस का तेल भी बहुत कारगर है।

# नीम का तेल (Neem oil)

नीम के द्वारा मच्छर को भागना बहुत हीं आसान होता है। नीम के तेल को अगर नारियल के तेल (coconut oil) के साथ mix कर के पूरी body पर लगा लिया जाये तो उसके गंध से मच्छर आपसे दूर रहेंगे। एक बार ये तेल शरीर पर लगाने से इस तेल का असर लगभग 6 से 7 घंटे तक रहता है ।

# काली मिर्च के अरोमा वाला तेल 

काली मिर्च के अरोमा वाला तेल भी मच्छर भगाने में मददगार है।

# एलेक्टिर्क बैट

मच्छर मारने का एलेक्टिर्क बैट भी आता है उस से मारे जा सकते है

# नीम के पत्ते (Neem Leaf)

यह एक आसन तरीका है जिससे घर में मच्छरो को भगाया जा सकता है | इसके लिए आपको नीम के पेड़ के सूखे पत्ते को इक्कठा करना होगा और इसे घर के एक कोने में रख कर 4 से 5 second जला कर छोड़ दे और फिर बुझा दें ताकि धुवां अच्छी तरह से निकल सके | ध्यान रहे की कमरे के सभी windows और doors बंद रहे ताकि मच्छर मर जाये या बेहोश हो जाये |

# गेंदे का फुल

गेंदे का फुल jise marigold भी bolte है इसका दवा बनाने में भी काम आटा है| इसके अलावे गेंदे के पौधे मच्छर को आपसे दूर रखने में मदद भी करते  है !आप इससे अपने घर के बगीचे में या फिर घर के बालकनी में भी लगा सकते है। इसके गंघ से मच्छर घर में प्रवेश नहीं  करता है ।

# लौंग (clove)

लौंग (clove) या लौंग का powder का खुशबू बहुत हीं तेज़ होता है इसलिए अगर इसे मच्छर वाले जगह पर रख दिया जाये तो इसके गंध से मच्छर बहुत जल्दी भाग जाता है।

# मच्छरदानी का उपयोग

मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें

# Mosquito killer lamp 

Mosquito killer lamp या मच्छर मारने की मशीन का उपयोग भी कर सकते है 

mosquito tips

loading...