इन तरीको से बचाये बिजली और पैसा दोनों |

बिजली बचने के कुछ आसान उपाए ! जिनकी मदद से आप न सिर्फ बिजली बचाएंगे बदलके आपका बिजली बिल भी काम होगा

इन तरीको से बचाये बिजली और पैसा दोनों | Gyan Ki Dukan

बिजली बचने के कुछ आसान उपाए ! जिनकी मदद से आप न सिर्फ बिजली बचाएंगे बदलके आपका बिजली बिल भी काम होगा

हम आये दिन बदली के बढ़ते दामो के के बारे में टीवी में देखते हैं या न्यूज़पेपर में पड़ते हैं !  ऐसे में हमारे बजट पे इसका सीधा असर पड़ता है ! बिजली आज हमारे लिए कितनी ज़रूरी है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगया जा सकता है की बिजली जाने पर हमारे बहुत से काम हम रुक जाते हैं यहाँ तक की किचेन में कहना बनाने जैसा काम भी इससे प्रभावित होता है ! ऐसे में बिजली की उपयोगिता दिन बा दिन बढ़ती ही जा रही है ! हमारे घरो में रखा ज़्यादातर सामान आज बिजलीसे चलने वाला होता है चाहे वो टीवी हो या पंख हो या मिक्सर हो या कूलर हो सब के लिए हमें बिजली चाहिए ! बैटरी से चलना वाले मोबाइल को भी चार्ज करने के बिजली चाहिए ! ऐसे में बिजली का इस्तेमाल हमें बहुत सही ढंग से करना चाहिए ! इसए हम बताते हैं बिजली बचने के कुछ उपाय !

बिजली बचने और बिजली बिल काम करने के कुछ आसान उपाए ! Saving Electricity and Down Your Electricity Bill |

#1  बिजली की बचत करने का सबसे बढिया उपाय है, जरूरत न होने पर उपकरण (device) को मुख्य स्विच (main switch) से स्विच आफ़ कर दे.

#2  बल्ब  की जगह सी.एफ.एल लगाये, ये सामान्य बल्ब कि जगह 70 से 80 प्रतिशत बिजली कि बचत करते है, और कई गुना ज्यादा समय तक खराब नहीं होते.

#3  दिन के समय खिड़कियाँ खुली रखें और अगर परदे लगे हो तो उन्हें हटा दे ताकि सूरज कि रौशनी भीतर आ सके.

#4  नाईट बल्ब में 15 वाट की जगह 2 वाट का एल.ई.डी बल्ब लगायें.

#5  स्क्रीन सेवर कंप्यूटर कि स्क्रीन को सेव करते है, बिजली कि बचत नहीं करते इसलिए स्क्रीन सेवर कि जगह ब्लैंक (blank) पर सेट करे इससे बिजली कि बचत होगी.

#6  एल.सी.डी. टी.वी प्लास्मा टी.वी से कम बिजली कि खपत करते है.

#7  एयर कंडीशनर (A.C.) को आदर्श तापमान 24 डिग्री सेंटीग्रेड पर सेट करे.

#8  कंप्यूटर, मोनिटर, प्रिंटर, कोपिएर (copier) को स्लीप मोड में सेट करे, जब आपका उपकरण इस्तेमाल       में नहीं होता तब स्लीप मोड द्वारा बिजली कि बचत होती है.

#9  40 वाट ट्यूब कि जगह 36 वाट कि पतली ट्यूब लगायें.

#10  ट्यूब लाईट इलेक्ट्रोनिक चोक कि इस्तेमाल करे, इससे ट्यूब तुरंत जलेगी, स्टार्टर कि जरूरत नहीं होगी कम वोल्टेज में भी काम करेगी और बिजली कि बचत भी होगी.

#11  सी.आर.टी (cathode ray tube) मोनिटर कि जगह एल.सी.डी. (liquefied crystal display) मोनिटर खरीदें. ये कई गुना बिजली कि बचत करते है.

#12  डेस्कटॉप कंप्यूटर कि जगह लैपटॉप कंप्यूटर ख़रीदे, ये डेस्कटॉप कंप्यूटर से कम बिजली इस्तेमाल करते है, और इन्हें कही भी लाया ले जाया जा सकता है.

#13  कपडे वाशिंग मशीन में ना सुखाकर धूप में सुखाएं. अगर कपडे वाशिंग मशीन में ही सुखाने है तो टाइमर को कम से कम  समय के लिये सेट करे.

#14  वाशिंग मशीन तभी चालू करे जब उसकी पूरी मात्रा में कपडे धोने के लिये हों, कम मात्रा में कपडे ना धोए.

#15  एयर कँडीशनर की जगह छत वाले सीलिंग फैन का ज्यादा इस्तेमाल करें.

#16  नए उपकरण जैसे ट्यूब, फ्रीज, वाशिंग मशीन, एयर कँडीशनर, पानी के पम्प, गीजर, पंखे, कलर टी.वी. आदि स्टार रेटिंग देख कर ख़रीदे, जितने ज्यादा स्टार होंगे बिजली की बचत भी उतनी ही ज्यादा होगी, स्टार रेटिंग की जानकारी के लिये इस साईट की मदत ले,                                           

#17  एयर कँडीशनर के फिल्टर को समय समय पर साफ़ करते रहे इससे ये ठीक प्रकार से ठंडक देगा और बिजली की खपत भी कम करेगा.

#18  फ्रीज का तापमान मीडियम पर सेट करे, बार- बार फ्रीज खोलने से बचें, जो चीजे निकालनी हों या रखनी हों एक साथ ही निकाल ले.

#19  छत वाले पंखे को कंट्रोल करने के लिये इलेक्ट्रोनिक रेगुलेटर लगाएं.

#20  गरम चीजे फ्रीज में ना रखें पहले उन्हें सामान्य तापमान में आने दे.

#21  फ्रीज के साल की जांच समय समय पर करते रहे और देखे कही साल ढीली या कही से कटी तो नहीं है.

#22  जब आप कोई काम कमरे के किसी कोने में बैठकर कर रहे हों तो टास्क लाइट का इस्तेमाल करे, ना कि पूरे कमरे कि बिजली जलाएं.

#23   अपने वॉटर हीटर के तापमान के स्तर को कम करके 48 डिग्री पर सेट कर दें. इसके अलावा अगर आपका वॉटर हीटर इनसुलेटेड नहीं है, तो उस पर इनसुलेशन की चादर चढ़ाएं.

#24  फ्रीजर अगर भरा हो तो वह अधिक कुशलता से काम करता है. मौसमी फल और सब्जियां खरीदकर फ्रीजर में रखें जिसका इस्तेमाल साल भर तक किया जा सकता है.

save electricity tips guide

loading...