क्यों ये गेम बन गया है बच्चो का कातिल अब तक ले चूका है 130 की जान ?

आखिर इस गेम में ऐसे क्या है जो बचे अपनी जान दे रही है

पिछले साल जिस तरह हम सब ने पॉकेमान गो गेम की लोकपिर्यता देखि या उसे खेला वो वो एकदम नया अनुभव था, उस गेम को खेलते हुए लोगो को अपने आसपास की चीजों का ज़रा भी ख्याल ही नहीं रहता था और कई बार वो बड़े छोटे हादसों के शिकार भी हो जाते थे. उस गेम की कामयाबी को देखते हुए उसी तर्ज़ पर एक और गेम बनाया गया है जिसका नाम है ‘ब्लू व्हेल’ लेकिन ये गेम बहुत बदनाम हो रहा है इसकी वजह सुन कर आप हैरान हो जायेगा जी है सही सुना आपने इस गेम की सबसे कुख्यात बात यह है की यह गेम बहुत बड़ी तादात में लोगो की जान ले रहा है ! 

pixabay.com

खबरों की मने तो आपतक ये सैकड़ो जाने ले चूका है ! अब तक कुल मिलाकर रूस में इस गेम से 130 बच्चे ख़ुदकुशी कर चुके है पर अब ये गेम इंग्लैंड में लांच होने वाला है ऐसे में चितनताये बढ़ने लगी हैं . जब इसके पीछे का कारन जाने की कोशिस हुई तो पता चला इसे खलने वाले डेस्परेशन में चले जाते हैं . इस वजह से वो ख़ुदकुशी का फैसला ले लेते है.’ब्लू व्हेल’ गेम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खेला जाने वाला गेम है !  अंतरराष्ट्रीय मीडिया में इस गेम के बारे में काफी चर्चा हो रही है.

आखिर क्यों बच्चे ख़ुदकुशी करने के लिए मजबूर हो रहे हैं ?

आखिर क्यों बच्चे ख़ुदकुशी करने के लिए मजबूर हो रहे हैं ? pixabay.com

इस गेम में आपको एक ‘मास्टर’ मिलता है जब आप इस गेम को खेलना शुरू करेंगे . अगले 50 दिनों तक  यही मास्टर आपको यानी यूजर को कंट्रोल करता रहेगा. ये मास्टर हर रोज वह आपको एक टास्क देता है. ये टास्क ही इस गेम का सबसे नुकसानदेह पहलु है ! इनमें से ज्यादातर टास्क ऐसे होते हैं, जिनमें खुद को नुकसान पहुंचाना होता है. उदाहरण के तौर पर खुद के खून से ब्लू व्हेल बनाना, पुरे पुरे दिन हॉरर फिल्में देखना और देर रात तक जागना. जब बचे ये टास्क पूरा करना चाह रहे है तो उसके नतीजे में वो डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं. गेम का सबसे अजीब पहलु ये है की इस गेम में 50वें यही गेम का आखरी दिन इसे खेलने वाले को जान देकर विजेता बनने की बात कही जाती है.

game killer child

loading...