रोज़ाना स्कूल जाने के लिए ये लड़किया जान की बाज़ी लगती हैं, देखिये वीडियो

Rozana school jane ke lie ye ladakiyaa jaan ki baazee lagatee hain, dekhiye viḍeo : आज भी दुनिया में बहुत से ऐसे गावो कसबे है हैं जहा यातायात के साधन नहीं है ऐसे में इनके हालत सुधाने का शिक्षा एक अहम् माध्यम है शायद ये लड़किया ये बात जानती हैं !

आज पूरी दुनिया में शिक्षा पर ज़ोर दिया जा रहा हर देश की सरकार अपने देश में शिक्षा का स्तर बेहतर करने की कोशिश कर रही हैं ! पर अब एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमे कुछ लड़किया स्कूल पहुंचने के लिए कुछ ऐसा कर रही हैं जिसे देख कर आप सहम जायेगे !. जी हाँ इस वीडियो को देखने के बाद आपको इनकी हिम्मत को सलाम करना पड़ेगा और मानना पड़ेगा की वाक़ई इनमे पढ़ाई का जज़्बा है. स्कूल जाने के लिए अपनी जान तक खतरे में डाल देती हैं।

इस वीडियो में आप देखेंगे नदी किनारे कुछ लड़कियां स्कूल जाने के लिए खड़ी हुई नजर आ रही हैं इस नदी पर कोई पुल पुलिया नहीं है ऐसे में नदी पर करने के लिए ये जो करती हैं. उसे देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएँगे और आप ये नजारा कभी नहीं भूलेंगे।

Image: grab from youtube

अब इस नदी पर कोई पुल तो है नहीं ऐसे में आपको बतादे यहाँ नदी के एक छोर से दुसरे छोर तक लगी लम्बी रस्सी है जिसपे ये लड़कियां लटक कर नदी के उस पार हर रोज जाती हैं. वहीँ जरा सी गलती पर इनकी जान तक जा सकती है ये बहुत जोखिम भरा काम है पर कहते है न जिस प्रकार मछली के लिए पानी और इंसान के शिक्षा बहुत ज़रूरी है ।

इनको ऐसा करते देखकर अच्छे अच्छा की  हालत खराब हो जाती है, लेकिन ये सच में ऐसा कर रही हैं. नेपाल के इस गाँव में स्कूल नदी के पार है और इस पर आज तक कोई पुल भी नहीं बना है. आज भी दुनिया में बहुत से ऐसे गावो कसबे है हैं जहा यातायात के साधन नहीं है ऐसे में इनके हालत सुधाने का शिक्षा एक अहम् माध्यम है शायद ये लड़किया ये बात जानती हैं !

देखिये वीडियो

nepal

loading...