ये है दुनिये के ऐसे 8 देश जहाँ नहीं देना पड़ता कोई भी TAX

जहाँ आज हमे भारत में कई तरह के TAX से जूझना पड़ता है वही दुनिया में ऐसे कई देश है जहाँ लोगो को किसी प्रकार का TAX नहीं देना होता है.

आज हम आपको ऐसे ही 8 देशो के बारे में बताएँगे , जहाँ TAX नाम की कोई चीज़ ही नहीं है .

1. सऊदी अरब

दुनिया के सबसे आमिर देशो में सबसे ऊपर काबिज़ सऊदी अरब के लोगो से सामाजिक सुरक्षा से जुड़े टैक्स को छोड़कर अन्य प्रकार का TAX नहीं लिया जाता

2. कतर

दुनिया में तेल व खनिज के अकूत भंडारों और  प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से दुनिया के सबसे अमीर देश क़तर में किसी प्रकार का TAX लोगो से नहीं लिया जाता.

3. ओमान

सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट्स में अपना योगदान देने वाले ओमान के नागरिकों को आय या पूंजी पर तो कोई टैक्स नहीं देना होता है लेकिन यहां लोगों को सामाजिक सुरक्षा लाभ में योगदान के लिए TAX देना पड़ता है.

4. बरमूडा

छोटे देश होने के बावजूद बरमूडा में किसी प्रकार का पर्सनल टैक्स नहीं देना पड़ता। लेकिन यहाँ भी लोगो से "पे रोल टैक्स, समाजिक सुरक्षा, संपत्ति, कस्टम ड्यूटी पर 25 % टैक्स" लिया जाता है .

5. यूनाइटेड अरब अमीरात

तेल भंडारों से समृद्ध और ऊंची इमारतें और हैरान कर देने वाले आर्किटेक्चर के लिए जाना-जाने वाले इस देश में लोगो से किसी तरह का TAX नहीं लिया जाता

6. कुवैत

मिडिल ईस्ट में बसे इस देश में लोगो को सोशल सिक्योरिटी के लिए अपना योगदान देना होता है अन्यथा यहाँ भी जीरो इनकम टैक्स लागू है.

7. कैमेन आइलैंड

कैमेन आइलैंड में न इनकम टैक्स देना पड़ता है और न ही सोशल इंश्योरेंस फण्ड में योगदान.

8. बहमास

लोगो के बीच पर्यटन के लिए मशहूर बहमास में भी लोगो से इनकम TAX नहीं लिया जाता पर यहाँ इम्पोर्ट ड्यूटी, राष्ट्रीय बीमा और संपत्ति पर TAX लिया जाता है .

country tax free india tax gst indian tax

loading...