Beautiful Royal Palaces - देखिये दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत महल ।

हाल ही एक रिपोर्ट जारी की गई जिसमे दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत महलो के बारे में बताया गया । वैसे तो ये सारे महल पुराने ज़मानो में अपने राजाओ की शान हुआ करते थे पर अब इन महलो को पर्यटन स्थल बना दिया गया है जिसे देखने के लिए कई देशो के लोग आते है और वो देखते है की इन महलो में वो राजा कितनी शानो शौकत के साथ रहा करते थे ।

बरहाल हम भारतीयों के लिए अच्छी बात ये रही की इन खूबसूरत महलो की सूची में भारत के मैसूर पैलेस ने भी अपनी जगह बनाई है ।

चलिए देखते है दुनिया के सबसे खूबसूरत महलो को ..

10. पैना नेशनल पैलेस, पुर्तगाल

इस महल को पुर्तगाल के राजा फर्डिनेंड द्वितीय ने सन् 1885 में बनवाया था पर जैसे ही ये महल बनकर तैयार हुआ तो इसी साल राजा की मृत्यु भी हुई थी। आपको ये भी बता दे की ये महल लिस्बन में आए भूकंप से बर्बाद हुए एक मठ के ऊपर बना है । इसे यूनेस्को के द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है । इसी देखने के लिए कई देशो से काफी लोग यहाँ आते है ।

9. स्कॉनब्रुन पैलेस, वियना

इस महल का निर्माण सम्राट लियोपोल्ड-I  1696 और 1712 के बीच करवाया था । इस महल में लग-भग 1441 शाही और आलीशान कमरे हैं और साथ ही महल के बाहर बना गार्डन भी सबका ध्यान अपनी तरफ खीचता है यही नहीं 70 के दशक से ही यह महल वियना में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

8. मैसूर पैलेस, भारत

दक्षिण भारत के मैसूर शहर मैसूर पैलेस जिसे लोग अंबा विलास पैलेस भी कहते है । इसे  मैसूर के राजा कृष्णराजा वाडियार ने बनवाया था । इस महला में में दो दरबार है ' दीवान-ए-खास और आम लोगों के लिए दीवान-ए-आम ' । वैसे तो मैसूर में कई महल है पर उनमे से मैसूर पैलेस सबसे ख़ास है , इसे देखने के लिए लग-भग 27 लाख टूरिस्ट हर साल यहाँ आते है ।

7. समर पैलेस, चीन

ये महल बीजिंग में स्थित है और इस महल का निर्माण चीन के सम्राट ने करवाया था और ये महल 2.9 स्क्वॉयर किलोमीटर के एरिया को कवर करता है जिसे तीन तरफ से कुनमिंग लेक ने घेरा हुए है । कुनमिंग लेक इस महल का प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। इसे HangZhou (हांग्जो) में बनी वेस्ट लेक की नकल  करके बनाया गया है ।

6. शैटॉ दे चमबोर्ड, फ्रांस

फ्रांस में बने इस महल को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थलों में घोषित किया गया है। इस महल का निर्माण  राजा फ्रेंकोइस  ने करवाया है और इस महल में बने वास्तुकला को देखने के लिए दुनिया के कोने-कोने से लोग यहाँ आते है ।

5. पैलेस ऑफ वर्सेल्स, फ्रांस

इस महल को लूविस XIII ने 1624 में बनवाया था पर ये महल पहले रहने के लिए नहीं बल्कि शिकार करने के बाद सिर्फ आराम करने के लिए बनाया गया था । इस महल की ख़ास चीज़ है इसका झूमर जो की एक मीटर ऊंचा और आधा टन का एक झूमर लगाया गया है। यह झूमर स्वारोस्की क्रिस्टल से सजा है और साथ ही इसमें एक लीड लाइटिंग सिस्टम भी है।

4. बकिंघम पैलेस, लंदन

निया के खूबसूरत महलों में से एक बकिंघम पैलेस जोकि लंदन के शहर वेस्टमिनिस्टर में स्थित है । इस महल को राजपरिवार के मेहमानो के शाही दावतों राजकीय मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता था । महल के एक हिस्से को हर साल अगस्त और सितम्बर में सार्वजनिक तौर पर खोला जाता है जिसे देखने के लिए हर साल यहाँ लाखो लोग आते है ।

3. पोताला पैलेस, चीन

तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में स्थित पोताला महल जोकि मार्पो री पहाड़ी पर बना हुआ है और ल्हासा की घाटी से 130 मीटर की ऊंचाई पर है  इस महल का निर्माण 1645 में पांचवें दलाई लामा के शासनकाल के दौरान शुरू हुआ और 1648 में इस महल का निर्माण पूरा हुआ । पोताला पैलेस तब तक दलाई लामा का निवास बना रहा, जब तक कि 14वें दलाई लामा भारत नहीं आ गए। यह तिब्बत में सबसे बड़ी स्मारकीय संरचना है।

2. अलहम्ब्रा, स्पेन

स्पेन में स्थित अलहम्ब्रा महल  का निर्माण वैसे तो 889 में एक किले के रूप में  हुआ था पर 1333 में ग्रेनेडा के सुल्तान यूसुफ I ने इसे शाही महल में बदल दिया था । आज अलहम्ब्रा महल स्पेन के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है और हज़ारो टूरिस्ट ग्रेनेडा सिर्फ इसी महल को देखने के लिए आते है ।

1. फॉरबिडन सिटी, चीन

दुनिया की सबसे खूबसूरत महलो में से एक फॉरबिडन सिटी जिसका निर्माण 1406 से 1420 के बीच हुआ था । ये महल चीन के बीजिंग शहर के बीचो-बीच बना है और इस महल में 980 भवन हैं जो की 720,000 स्क्वॉयर मीटर कवर करते हैं। लगभग 500 वर्षों के लिए , यह सम्राटों और उनके परिवारों का घर रहा है । इस महल की वास्तुकला चीनी संस्कृति को दर्शाती है जिसकी तारीफ़ दुनिया भर में की जाती है ।

Beautiful Royal Palaces

loading...