हमारे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के बारे में 15 ऐसी बाते जो आपको पता होना चाहिए। 15 Things You Should Know about our President Ram Nath Kovind

15 Things You Should Know about our President Ram Nath Kovind

कोविंद हमारे देश के 14वे राष्ट्रपति है ।

1. राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति चुनाव 65.65% वोटो से जीता।

2. राम नाथ कोविंद बीजेपी के उम्मीदवार थे जिन्हे कांग्रेस की उम्मीदवार मीरा कुमारी के खिलाफ उतारा गया था ।

3. कोविंद के आर नारायण के बाद दूसरे दलित राष्ट्रपति है ।

4. उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय में कानून की पढाई की है और 16 साल तक दिल्ली उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील के रूप में काम भी किया ।

5. इसके साथ-साथ उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के लिए सन 1977 se 1978 के बीच उनके निजी सहायक के रूप में भी काम किया है ।

6. एक वकील के रूप में, रामनाथ कोविन्द नई दिल्ली में नि: शुल्क कानूनी सहायता सोसायटी के माध्यम से समाज, महिलाओं और गरीबों के कमजोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान की ।

7. कोविंद 1994 में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए और यहाँ उन्होंने 12 साल तक कार्य किया।

8. 1996 में उन्होंने भारत में "विदेशी चैनलों पर सांस्कृतिक आक्रमण" के बारे में चिंताओं को उठाया, जिसमें उन्होंने "वयस्क मूवी चैनलों पर सेंसरशिप" का सुझाव दिया गया।

9. दलित घर में जन्मे कोविंद को भारतीय जनता पार्टी ने आपने दलित मोर्चा का बनाया और सन 1 998 से 2002 तक वो कोली समाज के अखिल भारतीय अध्यक्ष भी रहे ।

10. इन्होने United Nations में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है ।

11. कोविंद ने दलित, ईसाई और दलित मुसलमानों को दिए जाने वाले आरक्षण का खुले तौर पर विराध भी किया है।

12. एक सांसद के रूप में, कोविंद ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर बल दिया और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में स्कूल भवनों के निर्माण में मदद भी की है ।

13. कोविंद संसदीय समितियों के सदस्य का कार्य भी किया है , वे अनुसूचित जातियों / जनजातियों के कल्याण और सामाजिक न्याय और अधिकारिता संबंधी के संसदीय समिति में शामिल थे

14. कोविंद को अगस्त 2015 में बिहार का Governor भी चुना गया था ।

15. और अब अगले पांच सालो के लिए कोविंद हमारे देश के राष्ट्रपति है ।

President india

loading...