भारत के 7 सबसे बड़े मोबाइल ऑपरेटर ! | Gyan Ki Dukan

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बाजार है और ये बहुत तेज़ी से बाद रहा है ! एक नज़र भारत के 7 सबसे बड़े मोबाइल प्रोवाइडर पर !

1. भारत के 7 सबसे बड़े मोबाइल ऑपरेटर ! | Gyan Ki Dukan

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बाजार है और ये बहुत तेज़ी से बाद रहा है ! एक नज़र भारत के 7 सबसे बड़े मोबाइल प्रोवाइडर पर !

भारत में दुनिया के दूसरे सबसे ज़्यादा मोबाइल उपभोक्ता है ! दुनिया का लगभग 12 % मोबाइल सब्सक्राइबर भारत में हैं ! यह दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ मोबाइल बाजार है ! रिपोर्ट्स बताती है भारत का मोबाइल टैरिफ दुनिया में दूसरा सबसे सस्ता टैरिफ है ! भारत में लगभग ९५ लोग प्रीपेड कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं ! ऐसे में आईये जानते हैं यहाँ के टॉप 10 मोबाइल ऑपरेटर के बारे में !

Top 7 Mobile Network operators :

#1. एयरटेल

इस लिस्ट में मैंने Airtel को सबसे ऊपर रखा है टॉप 10 मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर की इस लिस्ट में ! अपने पर्सनल अनुभव और अपने आसपास के लोगो के अनुभव के आधार पर मैं ये कह रहा हु ! एयरटेल का network coverage सबसे अच्छा है और सभी मोबाइल ऑपरेटर के मुकाबले ! इसके कस्टमर केयर भी अछि सर्विस प्रोवाइड करता है ! इसकी एक खासियत ये भी है की इसका नेटवर्क शहरी क्षेत्रो के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रो में भी अच्छा होता है !

विकिपीडिया के अनुसार अनुसार एयरटेल के शुरआत स्टील किंग सुनील भारती मित्तल के दूर साल 1995 में की गई ! Airtel के पास 248.6 million GSM subscribers हैं ! भारत में सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर होने के साथ साथ ये दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर भी है ! इसने भारत में सबसे पहले 4g लाया!

#2. वोडाफोन

Vodafone भारत का दूसरा सबसे बड़ा mobile network service प्रोवाइडर है सब्सक्राइबर के संख्या के अनुसार ! Vodafone के पास लगभग 196.7 million customers है ( ये आकड़े अप्रैल २०१६ के हैं ) .इसमें आपको प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों प्रकार की सुविधा मिलती है !  

#3. आईडिया

आईडिया भी भारत के एक लोकपिराये network provider है . ये भारत का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर है subscribers की संख्या के अनुसार ! इसके विशेषताओं में network coverage का अच्छा होना सबसे महत्वपूर्ण है इसका कवरेज शहरी क्षेत्रो के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रो में भी अच्छा रहता है ! Idea Cellular Limited की शुरुआत साल 1995 में हुई . आईडिया ने कुछ समय पहला अपना 4G मोबाइल सर्विस भी शुरू किये है ! आईडिया के पास लगभग 174.6 million subscribers है !

#4. Reliance Jio (Wait until it fully updates)

Reliance jio अपने लांच के साथ ही हिट हो गया कारन था इसका फ्री कॉल और फ्री इन्टरनेट ऑफर. जिओ का कहना है वो भारत में सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ नेटवर्क है और उसने सिर्फ 26 दिन में 16 million subscribers बना कर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है ! अब उसका अगला टारगेट १०० मिलियन ग्राहक बनाने का है !

Reliance Jio LTE mobile network operator है ! इसका मुख्यालय मुंबई है ! जिओ वायरलेस 4G LTE सर्विस नेटवर्क है ये भारत का एकलौता नेटवर्क है जो VoLTE सर्विस देता है ! अब ये भारत के सभी 22 telecom circle में उपलब्ध है !

#5. रिलायंस

Reliance भारत का दौथा बड़ा mobile network ऑपरेटर है Reliance India ने अपने शुरआत में सिर्फ CDMA टेक्नोलॉजीज से युक्त मोबाइल बाजार में उतरा था ! बाद में इसका GSM मॉडल भी आया ! ये नेटवर्क शहरी क्षेत्रो में तो अच्छा काम करता है पर ग्रामीण क्षेत्रो में कुछ समस्या का सामना करना पड़ता है !

Reliance mobile communications Ltd के संस्थपक अनिल अम्बानी है जिन्होंने इसकी शुरआत साल 2002 में की थी ! इसके 106.81 million subscribers (April 2016) है . Reliance कई प्रकार का सर्विसेज प्रोवाइड करता है जिनमे प्रमुख है GSM (2G, 3G, 4G, Voice) ,CDMA (1xRTT, CDMA2000, EV-DO),fixed line broadband और voice services,

#6. एयरसेल

Aircel भारत का पांचवा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर है ! इसमें आपको 2G, 3G, 4G and voice सर्विसेज मिलती है ! इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या 86.06 million है ! एयरसेल ज़्यादतर दक्षिण भारत में लोकपिरये है ! एयरसेल की शुरआत 1999 में हुई थी ! इसका मुख्यालव चेन्नई तमिल नाडु में है !

#7. BSNL

इसका पूरा नाम है Bharat Sanchar Nigam Limited जिसे संक्षेप में BSNL कहते हैं ये भारत का सरकारी क्षेत्र की प्रमुख नेटवर्क प्रोवाइडर है .इसका मुख्यालव नई दिल्ली में स्थित है . BSNL की शुरआत 1 Oct. 2000 में हुई थी ! इसके पास लगभग 85.29 million subscribers हैं . ये कुछ ग्रामीण क्षेत्रो में पहुंचने वाला पहला मोबाइल नेटवर्क भी है पर अपने ख़राब सर्विसेज की वजह से ये अपना ग्राहक खोता रहा है !

loading...