भारत में सबसे ज़्यदा बोली जाने वाली 9 भाषाएँ !

भारत की राष्ट्र भाषा हिंदी पर भारत एक बहुभाषी देश है आइये देखे यहाँ कौन कौन सी प्रमुख भाषाएँ हैं

1. हिंदी

हिंदी

हिंदी भारत सबसे ज़्यदा बोली जाने वाली भाषा है ! ये भारत के राष्ट्र भाषा भी है ! इसकी उत्पत्ति भरतीये आर्यन मुख भाषा के रूप में हुई है ! पुरे भारत में लगभग 366 मिलियन लोग हिंदी बोलते हैं जो की लगभग कुछ जनसंख्या का 40 प्रतिशत है ! ये भारत के कई राज्यों में बोली जताई है जिनमे बिहार ,झारखण्ड छत्तीसगढ़ ,दिल्ली , हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड  आदि प्रमुख हैं !

2. बांग्ला

बांग्ला

भारत की जनसंख्या का ८ प्रतिशत लोग बांग्ला बोलते है ये बात बांग्ला भाषा को दूसरी सबसे ज़्यदा बोली जाने वाली भाषा बना देती है ! भारत में लगभग ८३ मिलियन लोग बांग्ला बोलते हैं ! बांग्ला भाषा का सम्बन्ध Indo Aryan Eastern civilization से रहा है ! ये भाषा आपको पछिम बंगाल ,झारखण्ड के कुछ हिस्से , असम और त्रिपुरा में सुनने की मिलेगी !

3. गुजराती

गुजराती

लगभग 46 मिलियन लोग गुजरती बोलते हैं ये पुरे भारत की जनसंख्या का ४ प्रतिशत है ! गुजरती भाषा का सम्बन्ध Dravidian civilization से रहा है !अगर आप अपने कानो से इसे सुन्ना चाहते हैं तो आपको गुजरात ,दादरा और नगर हवेली या दमन एंड दिउ जाना चाहिए !

4. कन्नड़

कन्नड़

करीब 4 प्रतिशत भारतीय कन्नड़ बोलते हैं ! संख्या के आधार पर लगभाग 55 मिलियन लोग पुरे भारत में ऐसे हैं जिनके ज़बान कन्नड़ है ! कन्नड़ की लिपि भी वही है जो भारत की अन्य बहुत सी भाषा की लिपि है ! इसकी लिपि भी Dravidian लिपि ही है! कन्नड़ कर्नाटक ,केरला , महाराष्ट्र, तमिल नाडु और आंध्र  प्रदेश में बोली जाती है !

5. मलयालम

मलयालम

मलयालम बोलने वालो की तादाद देश बार भर में कुल जन्शंख्या का ३ प्रतिशत है ! करीब ३३ मिलियन लोग जो इसे बोलते हैं वो इनकी नेटिव ज़बान है ! ये भी Dravidian लिपि की ही भाषा है ! मलयालम भाषा सुनने के लिए आपको केरला ,पुंडुचेर्री और लक्षदीप जाना चाहिए !

6. तमिल

तमिल

तमिल भाषा करीब 6 प्रतिशत लोगो की भाषा है ! जोकि की लगभग ६१ मिलियन लोगो दुवारा बोली जाती है ! ये तेलगु भाषा से बहुत मिलती जुलती है ! ये भी द्रविड़ियन लिपि की भाषा है ! तमिल भाषा तमिल नाडु, केरला, पुडुचेर्री और अंडमान एंड निकोबार दिप समूह पर बोली जाती है ! 

7. तेलुगु

तेलुगु

तेलुगु भी Dravidian लिपि की भाषा है ! ये भाषा करीब करीब 74 लोगो दुवारा बोली जाती है जोकि कुछ जनसंख्या का ७ प्रतिशत है ! अगर आप तेलुगु भाषा अपने कानो से सुन्ना चाहते हैं तो आपको जाना चाहिए आंध्र प्रदेश, पुडुचेर्री, तेलंगाना और अंडमान , या निकोबार द्वीपसमूह .

8. मराठी

मराठी

तेलगु की तरह ही मराठी बोलने वालो की संख्या करीब 72 मिलियन है जोकि कुल जनसँख्या का ७ प्रतिशत है ! ये भी एक दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली महत्वपूर्ण भाषा है ! इसकी लिपि Indo आर्यन है ! मराठी बोलने वाले लोग ज़्यदातर महारष्ट्र ,गोवा , दमन एंड दिउ , दादरा और नगर हवेली  में रहते हैं ! 

9. उर्दू

उर्दू

उर्दू भाषा बोलने वालो की तादाद लगभग ५२ मिलियन है जोकि कुल जनसँख्या का ५ प्रतिशत है ! इसकी लिपि फ़ारसी है ! उर्दू ज़बान का उपयोग भारत भर में होता है क्यों की ये हिंदी से मिलती जुलती भाषा है ! नेटिव उर्दू बोलने वाले ज़्यदातर जम्मू और कश्मीर ,उत्तर प्रदेश ,बिहार ,तेलंगन और दिल्ली में देखे जा सकते हैं ! 

loading...