मैडम तुसाड म्यूजियम में पुतला बानी भारतीय हस्तियां !

मैडम तुसाड म्यूजियम दुनिया भर में मशहूर हैं. दुनिया के कई शहरों में स्थित इन संग्रहालयों की शोभा बढ़ाने वालों में ये भारतीय हस्तियां भी शामिल हैं.

मैडम तुसाड में अब तक कई भारतीय हस्तियों के पुतले लग चुके हैं जिनमे बॉलीवुड सुपर स्टार अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, ऋतिक रोशन, ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान खान, करीना कपूर, माधुरी दीक्षित, कटरीना कैफ और सचिन तेंदुलकर के पुतले लगाए जा चुके हैं. वहीं राजनीतिक हस्तियों में पीएम का पुतला भी लगा है इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का पुतले लगाया जाना भी प्रस्तावित है.

महात्मा गांधी

मोहनदास करमचन्द गांधी (2 अक्टूबर 1869 - 30 जनवरी 1948) भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे। वे सत्याग्रह (व्यापक सविनय अवज्ञा) के माध्यम से अत्याचार के प्रतिकार के अग्रणी नेता थे, उनकी इस अवधारणा की नींव सम्पूर्ण अहिंसा के सिद्धान्त पर रखी गयी थी जिसने भारत को आजादी दिलाकर पूरी दुनिया में जनता के नागरिक अधिकारों एवं स्वतन्त्रता के प्रति आन्दोलन के लिये प्रेरित किया। उन्हें दुनिया में आम जनता महात्मा गांधी के नाम से जानती है।

सचिन तेंदुलकर

'सचिन तेंदुलकर' का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था।सचिन का पूरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर है। उनका उनके पिता का नाम रमेश तेंदुलकर था। उनके पिता ने सचिन का नाम अपने चहेते संगीतकार सचिन देव बर्मन के नामपर रखा था। 

tussauds museum

loading...