इन पांच स्टेप्स के इस्तेमाल से आप खुद जनरेट कर सकते है अपना UAN नंबर | How to generating UAN number

आपको बता दे की हाल ही EPFO Employees' Provident Fund Organisation ने अपनी एक नई सर्विस शुरू की जिसके तहत आप घर बैठे अपना UAN नंबर कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका फ़ोन नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए , बिना इसके आप UAN नंबर जनरेट नहीं कर सकते .

हम सभी जानते है की जिन कर्मचारियों का EPFO में खाता होता है , उन्हें एक UAN नंबर यानि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दिया जाता है . जिसकी मदद से वह कहीं से भी ऑनलाइन अपने पीएफ खाते की सारी जानकारी देख सकता है . इतना ही नहीं बल्कि जब आप अपनी जॉब बदलने के बाद आप अपनी नहीं कंपनी को अपना UAN नंबर देते है , जिससे वह कंपनी आपके पुराने खाते में ही PF का पैसा जमा करवाती है . अब अगर आपके पास  UAN नंबर न हो तो आप क्या करेंगे ? चिंता मत करिये इस परेशानी का हल है हमारे पास .

बस आपको follow करने है ये Steps जो हम आपको आगे बताने वाले है  

1

सबसे पहले आप EPFO की वेबसाइट खोलनी है जिसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे है . इसके बाद आप  मेंबर पोर्टल पर जाएं और फिर यहां पर डायरेक्‍ट UAN अलॉटमेंट पर क्लिक करें.

 https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ 

2

UAN अलॉटमेंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो स्‍क्रीन आएगी, उसमें आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और जनरेट ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) पर क्लिक करें.  इसके बाद आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर एक ओटीपी ।

3

अब आपको फ़ोन पे आई OTP एंटर करके और डिस्‍क्‍लेमर एक्‍सेप्‍ट करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है .

4

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके आधार से जुडी जो भी जानकारियाँ है, वो स्‍क्रीन पर दिखाई देगी, जैसे आपका नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि। अब आपको इसे चेक करना है, आप चाहे तो स्‍क्रीन पर मांगी गई दूसरी डिटेल दे सकते हैं। इसके बाद कैप्‍चा एंटर करने और डिस्‍क्‍लेमर एक्‍सेप्ट करने के बाद आप रजिस्‍टर बटन पर क्लिक करना है .

5

रजिस्‍टर बटन पर क्लिक करने के बाद आपको UAN number अलॉट हो जाएगा। इसका मैसेज आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा

UAN number five step epfo PF Provident fund epfo website UAN generate

loading...