ये है PF के वो पांच फैयदे , जो शायद आप भी नहीं जानते | 5 Benefits of Provident fund you didn't know

क्या आपको पता है की जब आपका पीएफ खाता खुलता है तो आपको बाई डिफॉल्ट एक " जीवन बीमा" और साथ ही जीवन भर की Employees पेंशन भी मिलती है
ऐसी ही PF से जुड़े अन्य फायदे हम आपको बताएंगे .

PF जिसे हम EPF भी बोलते है और जिसे हिंदी में हम कर्मचारी भविष्य निधि भी कहते है . हम सब जानते है की EPF किसी भी कर्मचारी के लिए क्या मायने रखता है. EPF में आपकी सैलरी से कुछ निश्चित रकम काटकर आपके EPF खाते में जमा करवाई जाती है . इस जमा राशि में आपके नियोक्ता  का भी कुछ हिस्सा होता है और ये तय रकम सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है . इतना तो आप सभी को पता है पर शायद आपको PF के उन पांच फैयदे के बारे में नहीं पता है जो हम आपको बताने वाले है .

1

जैसा की हमने आपको पहले ही बता दिया था जब आपका पीएफ खाता खुलता है तो आपको बाई डिफॉल्ट एक " जीवन बीमा" भी मिलता है. Employees Deposit Linked Insurance (EDLI). योजना के तहत आपके PF खाते पर 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस मिलता है .  

2

34 या 36  महीनों तक लगातार यदि आपके पीएफ खाते से न पैसा निकाला गया और न ही इसमें डाला गया तो भी मौजूदा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा. वैसे वित्तीय मामलों के जानकार कहते हैं कि भले ही ब्याज मिलता रहे लेकिन इसे सक्रिय पीएफ खाते में ट्रांसफर करवा लेना चाहिए या निकाल लेना चाहिए क्योंकि मौजूदा नियमों के मुताबिक पांच साल से अधिक समय इस निष्क्रिय खाते के लगातार निष्क्रिय ही बने रहने पर इसे निकाले पर टैक्स देना होगा.

3

यदि आप  10 साल तक लगातार पीएफ खाता मेंटेन करते है तो आपको जीवन भर की एंप्लॉयी पेंशन स्कीम का लाभ मिलता है . आपको Employees' Pension Scheme 1995 के तहत एक हजार रुपये की पेंशन रिटायरमेंट के बाद मिलती रहेगी.

4

EPFO खाते को आधार कार्ड से लिंक करके आप अपने पुराने और नए पीएफ खातों को आसानी से लिंक कर सकते है . साथ ही नौकरी बदलने पर पीएफ का पैसा ट्रांसफर करना अब आसान हो गया है. नई नौकरी जॉइन करने पर ईपीएफ के पैसे को क्लेम करने के लिए अलग से फॉर्म-13 भरने की जरूरत अब नहीं. अब यह अपने आप हो जाएगा. ईपीएफओ ने एक नया फॉर्म पेश किया है, फॉर्म 11 जोकि फॉर्म 13 की जगह पर इस्तेमाल होगा. यह ऑटो ट्रांसफर के सभी मामलों में इस्तेमाल होगा.

5

पीएफ से पैसा निकालना है तो आप कुछ परिस्थितियों में एक निश्चित रकम अपने PF खाते से निकाल सकते हैं  जैसे " मकान खरीदने या बनाने के लिए, मकान की रीपेमेंट के लिए, बीमारी में, उच्च शिक्षा के लिए, शादी आदि के लिए". इन फायदों का इस्तेमाल करने के लिए आपको ईपीएफओ का एक खास समय तक सदस्य होना चाहिए.

PF account provident fund Befefit epfo aadhar link EDLI

loading...