भारत सरकार ने किये 11.44 लाख PAN CARD रद्द , कही इनमे आपका कार्ड तो नहीं ?

भारत सरकार ने हाल में किये 11,44,211 पैन कार्ड कर दिए है रद्द । आप भी जांच ले की आपको कार्ड चल रहा है या उसे भी रद्द कर दिया गया है ।

हाल ही में भारत सरकार ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमे ऐसा कई लोगो के नाम थे जिनके पास एक से अधिक Pan card है । हम सिर्फ 2 या 3 कार्ड की बात नहीं कर रहे बल्कि इनमे से कई लोगो के पास तो 20 से 40 कार्ड है । जिनसे वे गैर क़ानूनी काम करते है तो भारत सरकार ने इस समस्या का हल निकलते हुए उन सारे डुप्लीकेट कार्ड को रद्द कर दिया है । ज़रा अपना कार्ड भी जांच ले की वो उन कार्डो में से तो नहीं था जिसे सरकार ने रद्द कर दिया है । ये पता करने के लिए आपको लेने है ये 3 Steps जो आगे हम आपको बताने जा रहे है ।

इसके बारे में पूरी जानकारी देते हुए राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने 27 जुलाई को संसद में इसकी सुचना देते हुआ कहा की पैन की डुप्लीकेसी रोकने के लिए भारत सरकार  ने11.44 लाख PAN Cards को रद्द कर दिया है । जिनके नाम पर एक से अधिक Pan card जारी किये हुए है उन सारे Pan card को रद्द कर दिया गया है । आकड़ो के मुताबिक अभी तक कुल 11,44,211 Pan card रद्द कर दिए गए है । ये आकड़े देखकर आप हैरान हो गए न पर अभी और भी है जिन्हे धीरे-धीरे रद्द कर दिया जाएगा ।

अगर आपके पास भी एक से ज़्यादा PAN Card है तो हम आपको सलाह देते है की वो आयकर विभाग को बाकि कार्ड वापस कर दे क्यूंकि इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 272बी के तहत कोई भी व्यक्ति एक से अधिक पैन कार्ड नहीं रख सकता अगर किसी को भी इस कानून का उलंघन करते पाया गया तो उस शख्स पर 10 हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है। लेकिन उन कार्ड को वापस करने से पहले ये ज़रूर जांच ले की आपका कौन सा कार्ड रद्द कर दिया गया है ।

और ये जानने के लिए नीचे दिए गए Steps को देखे ।

1.

अपनी इस घबराहट को दूर करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे  https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/KnowYourPanLinkGS.html

2.

पेज खुलते ही आपको अपना उस पेज पर अपना नाम सरनेम, मिडिल नेम, फर्स्ट नेम, स्टैटस, जेंडर, डेट ऑर्प बर्थ और मोबाइल नंबर डालना है ।

3.

सब चीज़ डालने के बाद आपको नीचे सब्मिट का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको क्लिक करना है , उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा । जिसे आपको कंप्यूटर पर एक जगह दिखाई देगी जहा लिखा होगा 'मोबाइल पिन दर्ज' करे आपको वो ओटीपी नंबर उस जगह पर डालना है और फिर  वैलिडेट पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपके पैन के बारे में जानकारी आ जाएगी ।

pan card

loading...