इस तारिक तक करवा ले अपना पैन कार्ड आधार से लिंक, वरना पड़ सकता है पछताना । Link Your Pan card to Aadhar before this date

Link Your Pan card to Aadhar before this date

आप सब जानते है की अब से पैन कार्ड को आधार से लिंक अनिवार्य कर दिया गया है और अगर आप अपना पैन कार्ड लिंक नहीं करवाते तो आपको सबसे बड़ी समस्या आयकर रिटर्न दाखिल करने में होगी क्यूंकि बिना इसके आप आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करवा सकेंगे। इसीलिए इस तारिक तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करवा लीजिये ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े ।

जैसा की आप सब जानते है की  पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी जिसके बाद मानो आधार दफ्तरों में लोगो की भीड़ जुटना शुरू हो गई ओर इससे काफी लोगो को परेशानी भी उठानी पड़ रही है . इनमे से वो लोग ज़्यादा परेशान है जिन्हे अपना आयकर रिटर्न दाखिल है क्यूंकि बिना पैन कार्ड आधार से लिंक किया वो  आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करवा सकते । आपको ये भी बता दे की आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि भी 31 जुलाई ही थी ।

एक नज़र इसपे डाले- Pan Card से Aadhaar Card को कैसे Link करे ? पूरी जानकारी हिंदी में

लोगो की इस परेशानी को देखते हुए सरकार ओर आयकर विभाग ने पैन को आधार से लिंक करने की तिथि 31 जुलाई की जगह 31 अगस्त कर दी है और साथ ही आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर पांच अगस्त कर दी।

इस फैसले से काफी लोगो को राहत मिली है और अब उन्हें अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने का और अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करने के लिए थोड़ा समय मिल गया है । पर साथ ही ये भी चेतावनी दी गई है की यदि आप 31 अगस्त तक पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करवाते तो आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा ।

एक नज़र इसपे डाले- बैंक खाते की जानकारी अब सिर्फ मिस्स्कॉल और एस.एम.एस पर पाए Check bank account balance by missed call or SMS

दरअसल आयकर विभाग को ये शिकायत मिली थी की काफी करदाता आयकर विभाग की वेबसाइट पर रिटर्न दाखिल नहीं कर पा रहे है । इसका कारण था वेबसाइट पर हद से ज़्यादा ट्रैफिक का आना क्यूंकि पहले तो करदाताओं को अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करने में समय लगा और तब तक रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि से आ गई थी जिसके कारण एक दम से वेबसाइट पर करदाताओं की भीड़ बढ़ गई ।

ई-फाइलिंग में आ रही इतनी दिक्कतों को देखकर आयकर विभाग ने ये फैसला किया की रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा को बढ़ा दिया जाए ।

एक नज़र इसपे डाले- अब बैंक खाता खोलने (bank account opening) ,या 50 हजार या उससे अधिक के लेनदेन के लिए Aadhaar जरूरी होगा

इसी विषय में वित्त मंत्रालय से एक बयान जारी किया गया जिसमे उन्होंने कहा की , " करदाताओं को आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉग-इन करने अथवा पैन और आधार डेटाबेस में नाम एकसमान न होने के कारण पैन से 'आधार' को जोड़ने में मुश्किलें पेश आ रही हैं "

इस तनाव भरे माहौल को देखते हुए सरकार ने बड़े कदम उठाए जैसे रिटर्न ई-फाइलिंग वेबसाइट पर फिलाहल  'आधार' अथवा आधार के लिए आवेदन करने पर मिली पावती संख्या को दर्ज कर देना ही पर्याप्त होगा. इसके बाद आधार से पैन को वास्तव में 31 अगस्त, 2017 से पहले कभी भी जोड़ा जा सकता है।

पर ध्यान रहे की हम आपको पहले भी बता चुके है की जब तक 'पैन' से 'आधार' को लिंक नहीं किया जाएगा तब तक आयकर रिटर्न की प्रोसेसिंग नहीं होगी |

aadhar pan card

loading...